हांगकांग की विधानसभा में दूसरे दिन भी हंगामा, लोकतंत्र समर्थक सदस्यों को सदन से घसीट कर किया बाहर

हांगकांग की विधानसभा में गुरुवार को भी जमकर हंगामा हुआ, लेकिन मुख्य प्रशासक कैरी लाम के संबोधन के दौरान व्यावधान उत्पन्न करने वाले लोकतंत्र समर्थक सदस्यों को एक-एक कर सदन से घसीट कर बाहर कर दिया गया.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, लोकतंत्र समर्थक सदस्य बड़ी रैली से पहले प्रमुख मानवाधिकार कार्यकर्ताओं पर हुए सुरक्षा बलों के क्रूर हमले की स्वतंत्र जांच की मांग कर रहे थे.

लोकतंत्र समर्थक सदस्य क्लॉडिया मो ने संवाददाताओं से कहा कि रविवार की रैली से पहले जिम्मी शाम पर बुधवार रात चाकू और हथौड़े से हमले किए गए और घायल अवस्था में उन्हें गली में पड़े छोड़ दिया गया. ऐसा सिर्फ प्रदर्शनकारियों को डराने और हिंसा को बढ़ावा देने के लिए किया गया.

गुरुवार को सदन में हंगामा इसलिए हुआ कि बुधवार को मुख्य प्रशासक कैरी लाम के नीतिगत संबोधन के दौरान बाधा उत्पन्न किया गया था. गुरुवार को जब लाम पुन: सदन में भाषण देना शुरू किया तो फिर हंगामा शुरू हो गया. हालांकि सदन में लोकतंत्र समर्थकों की संख्या चीन समर्थकों से कम है. इसके बाद गार्ड बुलाकर सभी उत्तेजित और हंगामा कर रहे सदस्यों को सदन से बाहर कर दिया गया.

विधानसभा पर हमले के बाद पिछले तीन महीने से सत्र नहीं बुलाया गया था. बुधवार को सत्र का आगाज हुआ, लेकिन हंगामा की वजह से कार्यवाही बाधित हो गई. इतना नहीं हांगकांग में प्रत्यर्पण विधेयक के विरोध में चार महीने पहले प्रदर्शन शुरू हुआ था जो थमने का नाम नहीं ले रहा है.

हिन्दुस्थान समाचार / कृष्ण

Leave a Comment

%d bloggers like this: