HONDA ने पहला BS-VI स्कूटर किया पेश, जानें नए स्कूटर की खूबियां
  • अप्रैल 2020 से भारत में सिर्फ BS-VI मानक वाले वाहन ही बिकेंगे.
  • नए स्कूटर को फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से भी लैस किया है.

ऑटोमोबाइल डेस्क. होंडा टू-व्हीलर्स ने भारत में BS-VI तकनीक से लैस इंजन वाला स्कूटर पेश कर दिया है. कम्पनी का भारतीय बाजार में यह पहला BS-VI इंजन व्हीकल है. होंडा ने इंजन के अलावा भी इसमें कई नए फीचर्स दिए हैं.

होंडा कम्पनी ने इस नए स्कूटर में ACG स्टार्टर फीचर दिया है जिसकी मद्द से ऐक्टिवा को स्टार्ट करते वक्त इंजन कोई आवाज नहीं सुनाई है. यह एक तरीके से साइंलेट स्टार्टर की तरह काम करता है.

इसके साथ ही स्कूटर को फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से भी लैस किया गया है. कंपनी का दावा है कि इससे इंजन ज्यादा स्मूथ होगा जिससे माइलेज भी पहले से ज्यादा बेहतर होगा. स्कूटर में डिजिटल-एनालॉग कंसोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.

जिसमें रियल टाइम फ्यूल कंजम्पशन, ओवरऑल माइलेज और रेंज देख सकेंगे. इनके अलावा भी बीएस6 वाले नए एक्टिवा में कई और नए फीचर्स भी जोडे गए हैं. इस स्कूटर में फ्रंट ग्लव बॉक्स भी मिलता है.

होंडा एक्टिवा 125 बीएस-6 के इंजन में बदलाव नहीं किया गया है. इसमें फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम के साथ 125cc सिंगल सिलेंडर इंजन लगाया गया है. जो कि 8 बीएचपी का पॉवर व 10.5 एनएम का टॉर्क प्रोड्यूस करता है.

एक्टिवा 125 में कंपनी 6 साल की वारंटी मुहैया करा रही है जिसमें 3 साल की स्टैंडर्ड वारंटी के साथ 3 साल की एक्सटेंडेड वारंटी को भी शामिल किया गया है. इसे 6 रंग विकल्प के साथ उपलब्ध कराया जाएगा.

नए होंडा एक्टिवा 125 BS-VI को लॉन्च किए जाने के बाद इसकी बिक्री में बढ़त की उम्मीद की जा सकती है. हालांकि कंपनी नए एक्टिवा की कीमत का ऐलान इसकी ऑफिशल लॉन्चिंग के दौरान ही करेगी.

2 thoughts on “HONDA ने पहला BS-VI स्कूटर किया पेश, जानें नए स्कूटर की खूबियां”

  1. Pingback: Dave Holmes

Leave a Comment

%d bloggers like this: