Honda Civic भारत में 5 साल फिर देगी दस्तक, बेहतरीन फीचर्स से लैस होगी कार

नई दिल्ली. अगर आप भी होंडा की कारों के शौकीन है तो आपके लिए कम्पनी अपनी पुरानी कार का न्यू वैरिएंट लॉन्च करने जा रही हैं. होंडा अपनी सेडान सिविक को फऱवरी के आखिर या मार्च की शुरुआत में पेश कर सकती है.

कम्पनी ने इस कार के लॉन्च से पहले ही इसकी बुकिंग शुरू कर दी है. होंडा सिविक को 51 हजार रुपए में बुक किया जा सकता है. सिविक को होंड़ा के शोरूम पर जाकर बुक कर सकते हैं.

होंडा ने पिछले साल सिविक को ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था. कम्पनी ने इससे पहले साल 2013 में सिविक को बंद कर दिया था. कंपनी ने साल 2006 में सिविक को भारत में पेश किया था.

सिविक कम्पनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कारों में से एक है. होंडा की सिविक के दुनियाभर में 24 मीलियन से ज्याहा ग्राहक हैं. नई सिविक पुराने मॉडल्स के मुकाबले साइज में थोड़ी बड़ी होगी.

इसका व्हीलबेस 2697 एमएम रखा गया है जो पुरानी सिविक से 3 एमएम कम है. सिविक में कम्पनी ने 519 लीटर का बूट स्पेस दिया है, जबकि पुरानी सिविक में 405 लीटर का बूट स्पेस मौजूद था.

नई सिविक में नई सीआरवी वाला डीजल इंजन दिया जाएगा. इसमें 1597 सीसी का 4 सिलेंडर DOHC i-DTEC डीजल इंजन दिया जाएगा. जो 4000 आरपीएम पर 120 पीएस की पॉवर और 2000 आरपीएम पर 300 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगा.

ये कार 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आएगी. वहीं पेट्रोल वैरियंट में 1.8 लीटर का इंजन मिलेगा, जो 139 बीएचपी की पॉवर और 174 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगा. पेट्रोल वैरियंट में 6 स्पीड मैनुअल और सीवीटी का फीचर मिलेगा.

इस कार के बाकि फीचर्स की बात करे तो सिविक को कुपे स्टाइल में डिजाइन किया गया है. इसमें एलईडी हेडलैंप्स, क्रोम विंड डिजाइन के साथ स्टाइलिश फ्रंट, टेल लाइट्स, 18 इंच के अलॉय व्हील्स, सनरूफ, लेदर सीट्स मिलेगी.

इसके साथ ही कम्पनी 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट भी देंगी. सेफ्टी के लिहाज से इसमें एबीएस के साथ ईबीडी, 6 एयरबैग्स भी दिए जायेंगे. कार में एडप्टिव क्रूज कंट्रोल, रोड डिपार्चर मिटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम और वार्निंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर भी मिलेंगे.

होंडा सिविक को सीकेडी यानी कंप्लीटली नोक्ड डाउन किट्स के तहत ग्रेटर नोएडा की फैक्ट्री में बनाया जाएगा. एआरएआई के आंकड़ों के मुताबिक होंडा की नई सिविक पेट्रोल पर 16.5 किमी और डीजल पर 26.8 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी.

कम्पनी भारत में नई सिविक की एक्स-शोरूम कीमत 16 लाख से 22 लाख रुपए के बीच रख सकती है. होंडा की इस कार का भारत में मुकाबला ऑक्टोविया, टोयोटा कोरोला और हुंडई एलांट्रा के साथ होगा.

%d bloggers like this: