लॉकडाउन के दौरान कटाई-बुवाई का कार्य सुचारू रूप से चले: गृह मंत्रालय

Amit Shah
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि लॉकडाउन के दौरान देश में कटाई और बुवाई का कार्य सुचारू रूप से चले. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने रविवार को निर्देश दिया कि राज्य सरकारें लॉकडाउन के दौरान उन प्रतिष्ठानों को अनुमति दें जो कृषि क्षेत्र के लिए काम करते हैं.

गृह मंत्रालय ने राज्यों को सुगम कटाई और बुवाई सुनिश्चित करने और प्रतिष्ठानों की अनुमति देने का निर्देश दिया है जो कृषि क्षेत्र, ट्रक की मरम्मत की दुकानों के लिए आवश्यक हैं क्योंकि 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान आवश्यक परिवहन में कोई बाधा नहीं रहे.

केंद्रीय गृहमंत्रालय ने राजमार्गों पर कृषि मशीनरी, स्पेयर पार्ट्स और मरम्मत की दुकानों को इसे लेकर छूट दी है. साथ ही मंत्रालय ने चाय उद्योग को भी लॉतडाउन की अवधि में छूट दी है. इस कदम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि अवधि के दौरान कृषि कार्य से जुड़े आवश्यक परिवहन कोई बाधा न रहे.

उल्लेखनीय है कि घातक कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन चल रहा है. इस दौरान आवश्यक सेवाओं में सौदा करने वाले लोगों को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान बंद कर दिए गए हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/गोविन्द