इंफोसिस फाउंडेशन के लोगो का फोटो
  • अधिकारियों के अनुसार गृह मंत्रालय ने इंफोसिस फाउंडेशन को पिछले साल कारण बताओ नोटिस जारी किया था
  • विदेशों से सहायता लेने वाले गैर-सरकारी संगठनों को विदेशी चंदा (विनियमन) अधिनियम (एफसीआरए) के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होता है

नई दिल्‍ली. गृह मंत्रालय ने गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) इंफोसिस फांडेशन के खिलाफ विदेश से चंदा प्राप्‍त करने के नियमों के कथित उल्लंघन मामले में कार्रवाई करते हुए उसका रजिस्ट्रेशन कैंसल कर दिया है. अधिकारियों ने बेंग्‍लुरु में स्थित   इस संगठन के खिलाफ सोमवार को कार्रवाई की जानकारी दी. 

विदेश चंदा लेने के लिए कराना होता है रजिस्‍ट्रेशन

बता दें कि विदेशों से सहायता लेने वाले गैर-सरकारी संगठनों को विदेशी चंदा (विनियमन) अधिनियम (एफसीआरए) के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होता है. ऐसे किसी चंदे का हिसाब-किताब संगठन को हर साल फाइनेंशियल ईयर समाप्त होने के बाद 9 माह के भीतर सरकार को देना होता है.

रिमाइंडर के बावजूद इंफोसिस ने ब्योरा नहीं दिया

अधिकारियों के अनुसार गृह मंत्रालय ने इंफोसिस फाउंडेशन को पिछले साल कारण बताओ नोटिस जारी किया था. संगठन ने विदेशी धन की प्राप्ति और व्यय का पिछले कुछ साल का सालाना ब्योरा नहीं प्रस्तुत किया था. वहीं, बार-बार रिमाइंडर भेजे जाने के बावजूद इंफोसिस फाउंडेशन ने ब्योरा नहीं दिया.  

इंफोसिस फाउंडेशन ने किया ये दावा

इसके बारे में विस्‍तृत जानकारी के लिए संपर्क किए जाने पर इंफोसिस फाउंडेशन ने कहा कि उसने गृह मंत्रालय से खुद ही  एफसीआरए रजिस्ट्रेशन कैंसल करवाने के लिए ओवदन किया था और उसकी पैरवी की थी. उसके बाद गृह मंत्रालय ने यह कार्रवाई की. 

साल 1996 से शिक्षा, ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य सेवा, कला और संस्कृति आदि क्षेत्रों में काम कर रहे फाउंडेशन के जन संपर्क अधिकारी ऋषि बसु ने कहा कि एफसीआरए में 2016 में किए गए संशोधन के बाद उनका संगठन इस अधिनियम के दायरे में नहीं आता.

मंत्रालय ने 1,755 एनजीओ को जारी किए नोटिस

साथ ही उन्‍होंने कहा कि हमने मंत्रालय से संपर्क कर इस पर विचार करने को कहा था. हम अनुरोध स्वीकार करने के लिए मंत्रालय को धन्यवाद देते हैं. बता दें कि इंफोसिस के संस्थापक चेयरमैन एन आर नारायणमूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति इसकी अध्यक्ष हैं. गृह मंत्रालय ने पिछले साल 1,755 गैर सरकारी संगठनों को नोटिस दिए थे. इसमें कुछ कंपनियां भी शामिल  हैं. 

Trending Tags- infosys bangalore | Infosys Recruitment | Annual Income | IT Services | IT Company in india