एक्शन में गृहमंत्री Amit Shah, दिग्गज मंत्रियों के साथ की बैठक
  • वित्त एवं पेट्रोलियम मंत्रालयों के अधिकारियों के साथ नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने भी हिस्सा लिया
  • पेट्रोलियम पदार्थों की उपलब्धता और डीजल-पेट्रोल की उपलब्धता के लिए भविष्य की कार्ययोजना के संबंध में जानकारी ली

मोदी सरकार में दूसरे नंबर की कुर्सी में बैठते ही गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) एक्शन में हैं. गृहमंत्री शाह ने आज कई बड़े केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक की. इस बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman), वाणिज्य एवं रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goel), पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) और विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jayashankar) सहित कई अन्य शीर्ष मंत्रियों ने शिरकत की.

बैठक का आयोजन गृह मंत्रालय में किया गया और ये बैठक तकरीबन एक घंटे तक चली. जानकारी के मुताबिक बैठक में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की बढ़ती कीमतों पर भी चर्चा की गई. बैठक में वित्त एवं पेट्रोलियम मंत्रालयों के अधिकारियों के साथ नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने भी हिस्सा लिया. जानकारी के मुताबिक इस बैठक में बढ़ती कीमतों के बीच कच्चे तेल की आपूर्ति के मुद्दे पर चर्चा की गई.

जानकारी के मुताबिक शाह ने पेट्रोलियम पदार्थों की उपलब्धता और डीजल-पेट्रोल की उपलब्धता के लिए भविष्य की कार्ययोजना के संबंध में जानकारी ली. शाह की ये बैठक इसलिए भी अहम है क्योंकि 2 मई से अमेरिकी दबाव में भारत को ईरान से तेल का आयात बंद करना पड़ा था.

क्या थी ट्रंप की चेतावनी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने स्पष्ट चेतावनी दी थी कि जो भी देश ईरान से तेल आयात जारी रखेगा, उन्हें अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा. अमेरिका के इस दबाव के चलते भारत ने 2 मई से ईरान से तेल का आयात बंद कर दिया है.

अमेरिका के इस कदम से भारत अब अमेरिका, इराक और सऊदी अरब जैसे देशों से कच्चे तेल की आपूर्ति पर निर्भर रहेगा. पिछले वर्षों में इराक, सऊदी अरब और अमेरिका से भारत में कच्चे तेल का आयात लगातार बढ़ा भी है.

भविष्य में क्या होगा असर

भारत के लिए कच्चे तेल की लागत तीन से पांच फीसदी बढ़ने से महंगाई में बढ़ोत्तरी हो सकती है और रुपये में भी गिरावट आ सकती है.

Trending Tags- Amit Shah | Nirmala Sitaraman | Piyush Goel | Donald Trump

2 thoughts on “एक्शन में गृहमंत्री Amit Shah, दिग्गज मंत्रियों के साथ की बैठक”

Leave a Comment

%d bloggers like this: