उत्तराखंडः एकांतवास सेंटर केंद्र के होमगार्ड प्रदीप ने जीता सबका दिल

गोपेश्वर, उत्तराखंड।

चमोली जिले के पीपलकोटी के नवोदय विद्यालय एकांतवास केंद्र में होमगार्ड प्रदीप सिंह बिष्ट कई भूमिकाओं में है. वह न केवल एकांतवास सेंटर की व्यवस्थाओं को संभालते हैं, बल्कि सुबह एक घंटे एकांतवास सेंटर में रह रहे लोगों को योग भी सिखाते हैं.

खास बात यह है कि सेंटर में मौजूद प्रवासियों को अगर कोई सामान बाजार से मंगाकर देना है तो वह भी होमगार्ड का यह जवान खुद खरीदकर समय पर पहुंचा देता है. यही कारण है कि सेंटर से जब कोई प्रवासी घर जाता है तो वह इस जवान की प्रशंसा किए बगैर नहीं रहता.

पीपलकोटी व्यापार संघ ने होमगार्ड के इस जवान के कार्यों की सराहना करते हुए माल्यार्पण कर सम्मानित किया है. होमगार्ड के जवान प्रदीप बिष्ट नवोदय विद्यालय एकांतवास सेंटर में रह रहे लोगों के लिए खासे प्रिय हैं. वह एकांतवास में रह रहे लोगों से सदव्यवहार कर उनका हमदर्द बने हैं.

सूरत से सेंटर में 14 दिन गुजारने वाले गुड़म गांव के धर्मेंद्र सिंह का कहना है कि प्रदीप सिंह ने उनकी दिनचर्या को ही बदल दिया. सुबह उठकर एक घंटे योग सिखाने के दौरान यह सुरक्षाकर्मी ऐसे योग कराता था जैसे यह योग का शिक्षक हो.

प्रदीप सिंह का कहना है कि उन्होंने कोरोना को लेकर जितनी जानकारी जुटाई वह सेंटर में रहे लोगों को बांटी. साथ ही अगर कोई बाजार से सामान मांगता तो उसे वह मंगाकर देता. बिल की राशि को वह एक पालीथीन में डालकर सेनेटाइजर कर एक दिन बाद दुकानदार को देता था. उन्होंने कहा कि अलग-अलग समय पर 195 लोग इस सेंटर में रहे. इन लोगों से उनके संबंध पारिवारिक हो गए थे.

हिन्दुस्थान समाचार/जगदीश

Leave a Reply

%d bloggers like this: