DU ने बदले नियम, हाईकोर्ट ने जताई नाराजगी
  • हाईकोर्ट ने इस मामले पर DU को भी नोटिस जारी किया है. ये आदेश उस याचिका को लेकर दिया गया है
  • अगली सुनवाई 14 जून को होगी. 14 जून को DU में अप्लाई करने की आखिरी तारीख भी है

Delhi University (DU) में चल रहे एडमिशन प्रोसेस को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने सवाल किए हैं. हाईकोर्ट ने DU और केंद्र सरकार से एडमिशन प्रोसेस के संबंध में योग्यता नियमों को लेकर सवाल उठाए हैं.

एडमिशन की नई नीति को लेकर आज यानी सोमवार को हाईकोर्ट में सुनवाई की गई. इस सुनवाई के दौरान कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है.

हाईकोर्ट ने इस मामले पर DU को भी नोटिस जारी किया है. ये आदेश उस याचिका को लेकर दिया गया है जिसमें एडमिशन प्रोसेस शुरू होने से थोड़े समय पहले ही एडमिशन के नियमों में बदलाव करने को लेकर दिए गए हैं.

इस मामले पर कोर्ट ने पूछा कि एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू होने के एक दिन पहले ही नियमों में बदलाव क्यों किया गया? इसे लेकर वकील चरणपाल सिंह बागरी ने याचिका दायर की है.

इस याचिका में उन्होंने सवाल उठाए हैं कि आखिरी समय में यानी रजिस्ट्रेशन शुरू होने से एक दिन पहले योग्यता (Eligiblity) के नियमों को बदले जाने पर चुनौती दी है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि DU के फैसले को रद्द किया जाए और पुराने ही नियमों को बहाल करने की मांग की है.

इस मामले पर जस्टिस अनु मल्होत्रा और तलवंत सिंह की पीठ ने याचिका पर विचार किया है. इस याचिका पर सुनवाई करते हुए पीठ ने केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) और यूनिवर्सिटी (DU) को अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस जारी किया है.

वहीं अब इस मामले की अगली सुनवाई 14 जून को होगी. 14 जून को DU में अप्लाई करने की आखिरी तारीख भी है.

ये किए गए हैं नए बदलाव

पिछले साल तक DU में अगर किसी स्टूडेंट को इकोनॉमिक्स में एडमिशन लेना होता था तो उसके मैथ्स में 50% मार्क्स आने जरूरी होते थे. इसे टॉप फोर में शामिल करना जरूरी नहीं होता था.

मगर नए नियम के मुताबिक मैथ्स में कितने भी मार्कस हों मगर इकोनॉमिक्स में एडमिशन लेने के लिए मैथ्स को टॉप फोर में शामिल करना ही होगा.

Trending Tags- DU | Delhi University | Du Admission Process | High Court

6 thoughts on “DU ने बदले नियम, हाईकोर्ट ने जताई नाराजगी”

  1. Pingback: about his
  2. Pingback: 놀이터
  3. Pingback: 바카라사이트

Leave a Comment

%d bloggers like this: