#CYCLONEFANI : आज टकराएगा तूफान FANI, 1983 हेल्पलाइन से लें मदद…

  • गृह मंत्रालय ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर हेल्पलाइन नंबर – 1983 भी जारी किया है
  • जैसे ही तूफान ओडिशा के तट से टकराएगा. इस तूफान के कारण भीषण बारिश होगी और तेज हवाएं चलेंगी

चक्रवाती तूफान फानी अपने विकराल रूप में आ चुका है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार फानी आज सुबह साढ़े नौ बजे से 12 बजे के बीच ओडिशा के जगन्नाथ पुरी के पास दस्तक देगा.

तूफान से बचन के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

गृह मंत्रालय ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर हेल्पलाइन नंबर – 1983 भी जारी किया है. इस हेल्पलाइन नंबर से तूफान से जुड़ी ताजा जानकारी मिल सकती है. गृह मंत्रालय ने तूफान के कहर की आशंका को देखते हुए कंट्रोल रूम स्थापित किया है.

इस कंट्रोल रूम कसे राहत और बचाव कार्य का संचालन भी किया जा रहा है. इस नंबर पर फोन कर लोग मदद भी मांग सकते हैं.

सभी विभाग अलर्ट पर

राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने सभी विभागों को अलर्ट पर रहने को कहा है. इसके लिए मौसम विभाग, एनडीआरएफ टीम, राहत टीमें, बचाव एजेंसियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं. नौसेना और सेना को भी पूरी तैयारी करके रखने को कहा गया है.

टकराने पर होगी बारिश

जैसे ही तूफान ओडिशा के तट से टकराएगा. इस तूफान के कारण भीषण बारिश होगी और तेज हवाएं चलेंगी. प्रशासन ने तटीय क्षेत्रों में रहने वालों को घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है.

ओडिशा के मुख्य सचिव एपी पधी ने मीडिया को बताया कि चक्रवात सुबह साढे़ नौ बजे पुरी पहुंचेगा. इसे तट से टकराने में लगभग चार से पांच घंटों का समय लगेगा.

तूफान से बचाने के लिए गर्भवती महिलाओं को बचाया

तटीय क्षेत्रों में रहने वाली 541 गर्भवती महिलाओं को भी सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. प्रशासन ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया है. वहीं तूफान के कहर से बचाने के लिए तीन लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है.

Trending Tags- Latest Cyclone News, Cyclone Fani Live Updates, Cyclone News, Breaking News, Current News, Cyclone Fani in Odisha Today, Aaj ka Samchar, News Today.

%d bloggers like this: