MP: 12 जिलों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

rajnath singh
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

भोपाल, 10 अगस्त (हि.स.). मानसून में भी बारिश को तरस रहे मप्र के रहवासियों के लिए अगस्त का महीना राहत लेकर आया है. प्रदेश के कुछ इलाकों में कही जमकर तो कहीं कहीं बारिश की रिमझिम फुहारें गिर रही है. रविवार को जबलपुर और आस-पास के इलाकों में तेज बारिश हुई.

कई दिन बाद हुई तेज बारिश से मौसम सुहावना बन गया है. इसके साथ ही मौसम विभाग की माने तो नए सिस्टम के निर्माण के साथ ही मध्यप्रदेश में जल्द ही अच्छी बारिश का दौर शुरू होने वाला है.

राजधानी भोपाल के आसमान में सुबह से घने बादल छाए हुए हैं. आसपास के इलाकों में बारिश के चलते मौसम में ठंडक घुली हुई है और माहौल खुशनुमा हो गया है. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने से एक बार फिर प्रदेश में मानसून जैसी स्थिति बन गई है.

इस सिस्टम के एक्टिव होने से रविवार को कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक इस सिस्टम के असर से सोमवार से मध्य प्रदेश में बरसात का दौर शुरू होने की उम्मीद है. बारिश का यह सिलसिला 3-4 दिन तक जारी रह सकता है.

अगले 1 सप्ताह में मध्य प्रदेश के 20 जिलों में बारिश की संभावना है. वर्तमान में मानसून दिल्ली से गुजर रही है. ऊपरी हवा की द्रोणिका लाइन (ट्रफ) अरब सागर से उत्तरी मध्य प्रदेश से होकर बंगाल की खाड़ी तक जा सकती है. जिसके दवाब बनने से इस सिस्टम के कारण प्रदेश में नमी आ रही है. इससे कहीं कहीं फुहारें बौछारें पड़ रही हैं.

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने बताया है कि सोमवार को शहडोल जबलपुर होशंगाबाद संभाग के जिले इसके साथ ही उज्जैन, ग्वालियर, भोपाल, सागर एवं चंबल संभाग में भी गरज बरस के साथ बौछार की चेतावनी दी है. जबकि कटनी जबलपुर नरसिंहपुर में अति भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है.

इसी के साथ अनूपपुर, उमरिया, शिवनी, मंडला, बालाघाट, दमोह, सागर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, बेतूल, हरदा, खंडवा, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड में भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. वही शहडोल जबलपुर छतरपुर विदिशा रायसेन सीहोर ग्वालियर और शिवपुरी के कुछ इलाके में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जताई गई है.

हिन्दुस्थान समाचार/ नेहा पाण्डेय