हिमाचल में मौसम हुआ खराब, तेज बारिश के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी

शिमला . हिमाचल प्रदेश में मंद पड़े मानसून ने रफतार पकड़ ली है. राजधानी शिमला सहित राज्य के अधिकांश इलाकों में आज अच्छी बारिश हुई. इससे तापमान में गिरावट आने से मौसम खुशनुमा हो गया.

मौसम विभाग ने राज्य में तीन दिन गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी दी है. इसे लेकर 10 जिलों में पांच से सात जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि दक्षिणी पश्चिमी मानसून की सक्रियता से मौसम में बदलाव आया है. पांच से नौ जलाई तक राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में खूब बारिश होने की संभावना है.

उन्होंने कहा कि मैदानी तथा मध्यपर्वतीय इलाकों में पांच से सात जुलाई तक गरज के साथ बारिश और आसमानी बिजली कड़कने का अंदेशा है. लाहौल-स्पीति और किन्नौर को छोड़कर अन्य 10 जिलों मेंयेलो अलर्ट जारी किया गया है.

शिमला, कुल्लू, मंडी, चंबा और सोलन तथा सिरमौर के कुछ क्षेत्रों में सात जुलाई को गरज के साथ व्यापक बारिश हो सकती है. उन्होंने इन तीन दिनों में लोगों को घरों से बाहर निकलते समय सावधानी बरतने की सलाह दी.

बीते 24 घंटों के दौरान धर्मशाला में 22 और बैजनाथ में तीन मिमी बारिश दर्ज की गई है. राज्य में मानसून ने गत 24 जून को दस्तक दे दी थी. इस बार मानसून करीब एक सप्ताह पहले हिमाचल में पहुंचा है.

हिन्दुस्थान समाचार/उज्जवल

Leave a Reply

%d bloggers like this: