उत्तर बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट, लैंडस्लाइड और बाढ़ की आशंका

कोलकाता .कोलकाता के अलीपुर में स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय ने उत्तर बंगाल के पांच जिलों में भारी बारिश के साथ-साथ लैंडस्लाइड और बाढ़ की आशंका जाहिर की है.

मंगलवार को मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि गुरुवार से भारी बारिश की शुरुआत होगी जिसकी वजह से पहाड़ पर लैंडस्लाइडिंग हो सकती है.दार्जिलिंग, कालिमपोंग, अलीपुरद्वार, कूचबिहार और जलपाईगुड़ी जिले में बाढ़ जैसे हालात भी बन सकते हैं.

राज्य सरकार ने जिला प्रशासन को अलर्ट पर रहने को कहा है तथा आपदा प्रबंधन की टीम को स्थानीय पुलिस के साथ तालमेल बनाकर किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कह दिया गया है.

बताया गया है कि मानसून की वजह से बने निम्न दाब के कारण भारी बारिश के आसार हैं.पिछले कई दिनों से उत्तर बंगाल में भारी बारिश हो रही है जिसकी वजह से 10 नंबर राष्ट्रीय राजमार्ग पर लैंडस्लाइडिंग पहले ही हो चुकी है और सड़क को बंद करना पड़ा है.स्थानीय प्रशासन सड़क को साफ करने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है.

मौसम विभाग ने आशंका व्यक्त की गई है कि उत्तर बंगाल के साथ-साथ दक्षिण बंगाल, यानी कोलकाता, हावड़ा, हुगली, दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा आदि जिले में भी बारिश होती रहेगी.

12 जून को पश्चिम बंगाल में मानसून का प्रवेश हुआ था जिसके बाद से लगातार बारिश हो रही है.

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश

Leave a Reply

%d bloggers like this: