गंगा के दियारा इलाके से भारी मात्रा में शराब बरामद, दो तस्कर भी गिरफ्तार

बक्सर 03 जुलाई. पुलिस की सक्रियता के आगे शराब माफियाओं के मनसूबे भी साफ हैं. तू डाल-डाल तो हम पात-पात जैसी कहावतों को अंजाम देते शराब तस्कर जिले की सरजमीं पर काफी सक्रिय हैं.

वह भी गंगा और ठोरा नदियों के यूपी-बिहार से जुड़े सीमांचल के इलाके में. अभी बीते मंगलवार की शाम एक सूचना पर कारवाई करते हुए सिमरी थाना पुलिस द्वारा तिलकराय हाता नामक गांव से 2550 बोतल विदेशी शराब के साथ शिवजी यादव नामक तस्कर को गिरफ्तार किया है.

उक्त तस्कर से पूछ-ताछ के दौरान मिली जानकारी के बाद त्वरित कारवाई करते हुए धनसोई थाना पुलिस ने भी बावनबांध गांव से दयाशंकर शाह नामक तस्कर को 1680 बोतल शराब के साथ गिरफ्तार करने में कामयाबी पाई है.

वहीं पुलिस सूत्रों के अनुसार बिहार-यूपी के सीमांचल देवल ब्रिज पर बीती रात तरबूज लदे ट्रक से चौसा पुलिस द्वारा भी शराब की एक बड़ी खेप बरामद की गई है. इस बारे में पूछे जाने पर पुलिस के अधिकारी कार्रवाई जारी है का शिगूफा छोड़ते हुए कुछ भी बताने से परहेज कर रहे हैं.

जबकि सिमरी थाना प्रभारी मनोज कुमार एवं धनसोई थाना प्रभारी विगाऊ राम का कहना है कि हम पूर्ण शराब बंदी की दिशा में तभी कामयाब हो सकते हैं, जब यूपी पुलिस का रुख सहयोगात्मक हो.

यहां समस्या यह है कि यूपी के जनपद गाजीपुर और बलिया के गंगा तटों का सीधा जुड़ाव बक्सर के स्तर से भी अधिक सीमांचल के गांवों से है और ये सभी गांव दियारा इलाके के है. जहां नदी के रास्ते शराब की तस्करी पर नकेल कसना सम्भव नहीं है.

उल्लेखनीय है कि सिर्फ यूपी के गाजीपुर से बक्सर के ब्रह्मपुर तक साठ किलोमीटर के गंगा तटों की निगेहबानी के लिए ना तो पुलिस बलों की पर्याप्त संख्या उपलब्ध है. ना ही नदी गश्त के लिए संसाधन. ब्रह्मपुर, सिमरी, नियाजिपुर, कुछमन का डेरा आदि दियारा क्षेत्र के ऐसे गांव हैं जहां पुलिस को पैदल ही गश्त करनी पड़ती है.

शराब माफियाओं की सक्रियता की सूचना के बावजूद पुलिस की कामयाबी बहुत ही कम है. सच तो यह है कि शाम होते ही जिले के इन दियारा क्षेत्र के गांव मयखाने में तब्दील हो जाते हैं. नाव पर शराब, चखना समेत सब कुछ मौजूद होता है.

परिस्थितिवश अगर बिहार पुलिस दबिश भी देती है तो तस्कर नाव के साथ यूपी की सीमा में प्रवेश कर जाते है. अभी हाल ही में बक्सर एसपी उपेंद्र वर्मा ने इन्हीं सीमांचल क्षेत्रों में पुलिस के एक अधिकारी का शराब पीते वीडियो वाइरल होने पर निलंबित किया है. हिन्दुस्थान समाचार/अजय मिश्रा

Leave a Reply

%d bloggers like this: