चार अलग-अलग इलाकों में लगी भीषण आग, चार घायल

  • जिन्हें पास के अस्पाताल में भर्ती कराया गया है. वहीं आग लगने के कारणों का अभी खुलासा नहीं हो पाया है. आशंका जताई जा रही है कि शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी होगी
  • पुलिस के अनुसार, घायल की पहचान आरती (14), राजेन्द्र (40), पप्पू (40) और बाबूलाल (40) के रूप में हुई है

राजधानी दिल्ली में आग की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं. मंगलवार तड़के पश्चिमी जिले के जनकपुरी इलाके में एक मकान सहित चार अलग-अलग फैक्टरी व गोदाम में आग लग गई. इसमें एक फुटवेयर फैक्टरी में भीषण आग लगी है जिसे अभी भी बुझाने का काम चल रहा है. आग की इस चारों ही घटनाओं में चार लोग जख्मी हो गये.

जिन्हें पास के अस्पाताल में भर्ती कराया गया है. वहीं आग लगने के कारणों का अभी खुलासा नहीं हो पाया है. आशंका जताई जा रही है कि शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी होगी. फिलहाल स्थानीय पुलिस तकनीकी विशेषज्ञों की मदद से आग लगने के कारणों की जांच कर रही है. इधर फुटवयेर कंपनी की आग बुझाने के लिए दमकलकर्मिययों की 30 गाड़ी मौके है.

घटना एक–मकान में लगी भीषण आग

पहली घटना पश्चिमी जिले के जनकपुरी स्थित काली बस्ती की है. यहां एक मकान में भीषण आग लग गई. घटना की सूचना मिलते ही लोकल पुलिस व दमकल की तीन गाड़ियों को मौके पर भेजा गया. दमकलकर्मियों ने करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. घटना में एक 14 किशोरी समेत चार लोग झुलस गये. जिन्हें स्थानीय लोगों ने नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया.

पुलिस के अनुसार, घायल की पहचान आरती (14), राजेन्द्र (40), पप्पू (40) और बाबूलाल (40) के रूप में हुई है. दमकल विभाग के अनुसार, मंगलवार 00.3 पर सूचना मिली कि जनकपुरी काली बस्ती के पास एक मकान में आग लग गई है. सूचना मिलते ही दमकल की तीन गाड़ियां मौके पर भेजी गई. आग घर में रखे एलपीजी सिलेंडर से लगी थी. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही हैं.

घटना दो- कबाड़ के गोदाम में लगी आग

दूसरी घटना जनकपुरी स्थित मटियाला एक्सटेंशन इलाके की है. यहां तड़के एक कबाड़ी के गोदाम में आग लग गई. सूचना मिलते ही दमकल विभाग की छह गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया. घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है.

दमकल विभाग व पुलिस के अनुसार, मंगलवार तड़के 3.08 बजे सूचना मिली कि जनकपुरी स्थित मटियाला एक्सटेंशन के पास एक कबाड़ी के गोदाम में आग लग गई है. सूचना मिलते ही एक-एक कर दमकल की छह गाड़ियां मौके पर भेजी गई. कबाड़ में ज्यादा प्लास्टिक होने के कारण आग को बुझाने में कड़ी मशक्कत करने पड़ी. दमकल विभाग ने करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.

घटना तीन–मडर डेयरी के गोदाम में लगी भीषण आग

तीसरी घटना आदर्श नगर इलाके की है. यहां भी एक गोदाम में मंगलवार तड़के आग लग गई. सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस व दमकल की चार गाड़ियां मौके पर पहुंची और करीब दो घंटे के भीतर आग पर काबू पाया. घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. दमकल विभाग के अनुसार, मंगलवार तड़के तीन बजे सूचना मिली कि आदर्श नगर स्थित आकाश सिनेमा के पीछे एक गोदाम में आग लग गई है.

सूचना मिलते ही एक-एक कर दमकल की चार गाड़ियों को मौके पर भेजा गया. पुलिस के अनुसार, गोदाम के भीतर मदर डेयरी का सामान रखा हुआ था. शुरूआती जांच में आशंका जताई जा रही है कि शॉट सर्किट के कारण आग लगी होगी. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही हैं.

घटना चार–जूते की फैक्टरी में लगी भीषण आग

चौथी घटना केशवपूरम स्थित लॉरेंस रोड़ की है. यहां मंगलवार सुबह एक जूते की फैक्टरी में आग लग गई. सूचना मिलते ही लोकल पुलिस व व दमकल विभाग की 30 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया. खबर लिखे जाने तक आग बुझाने का काम चल रहा है.

दमकल के अनुसार, मंगलवार सुबह 9.46 बजे सूचना मिली कि लॉरेंस रोड़ स्थित एक फैक्टरी में भीषण आग लग गई है. आनन-फानन में दमकलकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाने का काम शरू किया. वहीं आग बढ़ती देख दमकलकर्मियों को एक-एक कर करीब 30 गाड़ियों को मौके पर भेजना पड़ा.

दिल्ली में पिछले दिनों भी लगी भीषण आग

इससे पहले रविवार रात को दिल्ली के किराड़ी में एक कपड़े के गोदाम में आग लगने की घटना में नौ लोगों की मौत हो गई थी, जिसकी जानकारी सोमवार सामने आई थी. वहीं कुछ दिन पहले दिल्ली के शालीमार बाग इलाके में भी एक घर में आग लगने का मामला सामने आया था. आग इतनी भयानक थी कि तीन बुजुर्ग महिलाओं की मौत हो गई थी, जबकि चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए.

हिन्दुस्थान समाचार/अश्वनी शर्मा

Also Read: Delhi Fire News | Delhi Fire Service News | Delhi Factory Fire News

Leave a Reply

%d bloggers like this: