RAFALE पर केंद्र को झटका- डील पर दोबारा सुनवाई करेगा SUPREME COURT

  • सुप्रीम कोर्ट आज राफेल से जुड़े दस्तावेजों पर सरकार का विशेषाधिकार होने संबंधी दावे पर फैसला दे सकता है
  • सुप्रीम कोर्ट ने 14 मार्च को इस पर सभी दलील सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था

नई दिल्ली. राफेल डील पर केंद्र सरकार को झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट राफेल डील पर दोबारा सुनावाई करने को तैयार हो गया है. केंद्र सरकार की दलीलों को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है.

सुप्रीम कोर्ट आज राफेल से जुड़े दस्तावेजों पर सरकार का विशेषाधिकार होने संबंधी दावे पर फैसला दे सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने 14 मार्च को इस पर सभी दलील सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था.

सरकार का पक्ष रखते हुए अटॉर्नी जनरल ने पूर्व वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा, पत्रकार से नेता बने अरुण शौरी और सामाजिक कार्यकर्ता-वकील प्रशांत भूषण की तरफ से दायर याचिका को खारिज करने की मांग की थी.

केंद्र सरकार ने कोर्ट में दलील दी कि तीनों याचिकाकर्ताओं ने अपनी समीक्षा याचिका में जिन दस्तावेजों का इस्तेमाल किया है, वह सरकार का विशेषाधिकार है. अटॉर्नी जनरल ने उन दस्तावेजों को याचिका से हटा देने की मांग की थी.

इन दस्तावेजों को मान्यता देने पर केंद्र सरकार की ओर से आपत्ति जाहिर की गई थी. 14 दिसंबर के फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे के खिलाफ सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया था.

पीठ ने कहा था, ‘केंद्र की ओर से जताई गई प्रारंभिक आपत्तियों पर फैसला करने के बाद ही हम पुनर्विचार याचिकाओं के अन्य पहलू पर विचार करेंगे. अगर हम प्रारंभिक आपत्ति को खारिज कर देते हैं, तभी दूसरे पहलुओं को देखेंगे.’

सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस मसले पर निपटारा करने के बाद पुनर्विचार याचिकाओं पर मेरिट के आधार पर सुनवाई होगी.

Trending Tags- Rafale latest news supreme court, Rafale deal latest news in hindi, Rafale news, Rafale news supreme court, Rafale deal latest news supreme court, Rafale case latest news, Aaj ka samachar, Hindi samachar, Latest news today