Diet
Diet
  • गर्मियों के मौसम में दिनभर भूखा रहने से कई हेल्थ परेशानियां होने लगती हैं
  • जूस, दूध जैसे लिक्विड प्रोडक्ट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. इससे आप हाइड्रेट रहेंगे

रमजान का पवित्र महीना चल रहा है. दुनियाभर के मुसलमान रोजे रख रहे हैं. लगातार कई दिनों तक रोजा रखने के कारण कई बार रोजेदारों को कमजोरी महसूस होने लगती है.

ऐसे में जरूरी है कि रोजेदार अपनी सेहत का भी ख्याल रखें. खासतौर से गर्मियों के मौसम में दिनभर भूखा रहने से कई हेल्थ परेशानियां होने लगती हैं.

खाना न खाने से सिर दर्द, थकान, चक्कर आना, बीपी लो जैसी कई दिक्कतें होने लगती हैं. आपको भी रोजे के दौरान कोई परेशानी न हो इसके लिए हम बता रहें हैं वो चीजें जिन्हें खाकर आप सेहत पर भी कंट्रोल रख सकते हैं.

लिक्विड जरूर लें

इफ्तारी के समय आप पानीड जूस, दूध जैसे लिक्विड प्रोडक्ट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. इससे आप हाइड्रेट रहेंगे. और आपको थकान भी महसूस नहीं होगी. दिनभर बिना खाए पिए रहने से शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है.

सलाद भी खाएं

कई बार देखा जाता है कि लोग इफ्तार में ज्यादा मसाले और तली हुई चीजों का सेवन करते हैं. दिनभर खाना खाए बिना रहने के बाद ज्यादा मसाले खाने से भी सेहत को नुकसान हो सकता है. दिनभर भूखा रहने के बाद ज्यादा मसाले और तेल वाला खाना खाने से भी पेट में कई दिक्कतें हो सकती हैं.

इसलिए कोशिश करें की इफ्तार में ज्यादा से ज्यादा हेल्दी चीजों का सेवन करें. इफ्तार में सब्जियां खाएं. सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर समेत कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. इनसे शरीर को ताकत मिलती है.

फलों को भी करें शामिल

इफ्तार में फलों को भी खाएं. फल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. फलों में बड़ी मात्रा में न्यूट्रीएंट्स होते हैं. इनसे शरीर को एनर्जी मिलती है. ये शरीर को कई बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं.

जरूर लें खजूर

वैसे तो खजूर खाकर ही रोजा खोला जाता है. खजूर खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है, क्योंकि इसमें सभी न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं. अगर रोजे के दौरान आपको थकान, सिर्द दर्द महसूस होता है तो इफ्तार में 2 खजूर खाने से फायदा होगा.

Trending Tags- Ramzan | Festivals in India | Lifestyle | Health tips Hindi