गर्मियों में ऐसे रखें सेहत का ख्याल

गर्मियां शुरू हो चुकी हैं. इस समय कई तरह की बीमारियों का खतरा मंडरा रहा होता है. गर्मी का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है.

इस दौरान गर्मी बढ़ती है, जिससे हमारे खान पान में भी बदलाव आता है. इससे इम्यून सिस्टम भी प्रभावित होता है. इम्यून सिस्टम कमजोर भी हो सकता है, जिससे डाइजेशन और स्किन प्रोब्लम्स के साथ ही मौसमी फ्लू और इंफेक्शन होने का खतरा बरकरार रहता है.

गर्मी में इससे होने वाली परेशानियों से निपटना बहुत जरूरी है, क्योंकि ऐसा नहीं किया गया तो कई तरह की समस्याएं होने का खतरा रहता है. गर्मी में होने वाली बीमारियों से परहेज करने या लड़ने के लिए हम साझा कर रहे हैं कुछ खास टिप्स.

पानी से न बनाएं दूरी

इस मौसम में सबसे जरूरी है कि आप हाइड्रेट रहें. माना जाता है कि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी है तो आप कई तरह की बीमारियों से लड़ सकते हैं. ऐसे में बॉडी की जरूरत के अनुसार पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं.

कैफिन से रहें दूर

गर्मियों में कैफिन युक्त पदार्थों से दुरी बनाए रखें. इस मौसम में कैफीन का सेवन करने से पाचन तंत्र यानी डाइजेस्टिव सिस्टम को परेशानी हो सकती है. यह डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करती है. ज्यादा समय तक इसका सेवन करने से कई बीमारियां भी होती हैं जिसमें एसिडिटी, जलन और अल्सर मुख्य हैं.

वर्कआउट जरूर करें

गर्मियों में कई बार हमारा मन वर्कआउट करने का नहीं करता है. मगर इस दौरान वर्कआउट जरूर करना चाहिए. इससे शरीर से पसीना निकलना बहुत अच्छा रहता है. पसीना निकलने से शरीर की गंदगी भी निकल जाती है. साथ ही इससे आपका शरीर फिट और स्वस्थ भी रहता है.

धूप में निकलने से बचें

धूप में निकलने से भी बचें. ऐसे समय में संभव हो तो धूप में ज्यादा न रहें. धूप में रहने से परहेज करें और सूती कपड़ों जैसे हल्के कपड़े पहनें.

%d bloggers like this: