छोटी मिश्री बड़े काम की..जानिए यहां..

पूजा के बाद प्रसाद के रूप में मिलने वाली मिश्री तो आपने कई बार खाई होगी. होटलों में भी माउथ फ्रेशनर के तौर पर मिश्री का ही इस्तेमाल किया जाता है. मगर मिश्री सिर्फ पूजा पाठ में प्रयोग करने के लिए ही नहीं है.

इसका सेवन करने से सेहत पर भी सकारात्मक असर पड़ता है. मिश्री से होने वाले फायदों को जानकर इसे अपने कीचन में शामिल करने से नहीं कतराएंगी आप. अब आपको बताते हैं मिश्री को वो फायदे जिनके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी.

मिश्री के फायदे

 – सर्दी के मौसम में या ऐसे लोग जिन्हें मौसम बदलते ही जुकाम हो जाता है. उनके लिए मिश्री बहुत उपयोगी साबित होगी. ये लोग काली मिर्च पाउडर और घी को साथ मिक्स करें. रात को सोते समय इसका एक चम्मच सेवन करें. इस मिक्षर का सेवन रोज करें. लगातार खाने से खांसी में आराम मिलेगा.

– अचानक शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाए तो खून की कमी होने लगती है. इससे वीकनेस यानी कमजोरी भी आने लगती है. इस परेशानी से बचने के लिए भी मिश्री का इस्तेमाल करें. नियमित मिश्री खाने से शरीर में खून की कमी को पूरा करेगी. यह बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी मदद करती है.

– मिश्री का सेवन सौंफ के साथ करना भी फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल पेट के लिए बहुत अच्छा होता है. सौंफ और मिश्री खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही से काम करता है. इसीलिए आमतौर पर होटलों में खाने के बाद मिश्री-सौंफ दिया जाता है. इसमें पाचक गुण भी होते हैं. यह खाने को सही तरीके से पचाने में मदद करते हैं. रोजाना सौंफ मिश्री खाने से पेट संबंधित दिक्कतों में कमी आती है.

– अगर आप काम करके थकान महसूस करते हैं, तो भी मिश्री आपके लिए लाभदायक हो सकती है. मुंह का स्वाद बढा़ने के साथ ही मिश्री दिन भर एनर्जी भी देती है. सुबह इसे खाने से शरीर में एनर्जी रहती है.

– गर्मियों के मौसम में अगर आपकी नाक से खून आता है तो भी मिश्री बहुत लाभ देती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सौंफ के साथ मिश्री खाएं. नाक से खून आने वाली समस्या मिश्री के सेवन से दूर होती है.

%d bloggers like this: