देश के रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन की सूची जारी, जानें किस लिस्ट में है आपका इलाका

o
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. देश भर में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए देश भर में तीन मई तक तालाबंदी है. अब इस तालाबंदी को खत्म होने में सिर्फ तीन दिन रह गए हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या वाकई में तीन मई के बाद लॉकडाउन खोल दिया जाएगा. या फिर इसे कुछ दिनों के लिए बढ़ा दिया जाएगा.

देश के अलग-अलगा जिलों में हालात के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन्हें तीन जोन में बांटने का काम किया है. 3 मई को जब तालाबंदी खत्म हो जाएगी,तब भी ये सभी जिले रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के हिसाब से परखे जाएंगे.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी पत्र के मुताबिक अब 28 दिन की वजाए 21 दिन तक कोरोना वायरस से संक्रमित का कोई नया केस नहीं आने पर जिले को रेड जोन से ग्रीन जोन में बदल दिया जाएगा.

अभी तक 14 दिन तक नया केस नहीं आने पर जिले को रेड से ऑरेंज और फिर अगले 14 दिनों तक केस नहीं आने पर ग्रीन जोन जिलों में रखा जाता था. कितने जिले हैं रेड जोन में? इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसी जिले को तब ग्रीन जोन माना जाएगा, जब वहां पिछले 21 दिनों में कोरोना का कोई भी नया मामला सामने नहीं आएगा.

सूची में तीन मई के बाद 130 जिलों को रेड जोन, 284 को ऑरेंज और 319 जिलों को ग्रीन जोन में शामिल किया गया है.

केंद्र सरकार की जारी लिस्ट के मुताबिक यूपी के 19 जिले रेड जोन में हैं. ऑरेंज जोन में 35 और ग्रीन जोन में 20 जिले हैं.

रेड जोन के जिले-

आगरा, लखनऊ, सहारनपुर, कानपुर नगर, मुरादाबाद ,फिरोजाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, मेरठ, रायबरेली, वाराणसी, बिजनौर, अमरोहा, संत कबीर नगर, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर, रामपुर, मथुरा, बरेली। 

ऑरेंज जोन

गाजियाबाद, हापुड़, बदायूं, बागपत, बस्ती ,शामली, औरैया, सीतापुर, बहराइच, कन्नौज, आजमगढ़, मैनपुरी, श्रावस्ती, बांदा, जौनपुर, एटा, कासगंज, सुल्तानपुर, प्रयागराज, जालौन, मिर्जापुर, इटावा, प्रतापगढ़, गाजीपुर, गोंडा, मऊ, भदोही, उन्नाव, पीलीभीत, बलरामपुर, अयोध्या, गोरखपुर, झांसी, हरदोई, कौशांबी.

ग्रीन जोन

बाराबंकी, लखीमपुर खीरी, हाथरस, महाराजगंज, शाहजहांपुर, अंबेडकर नगर ,बलिया ,चंदौली ,चित्रकूट, देवरिया, फर्रुखाबाद ,फतेहपुर, हमीरपुर, कानपुर देहात, कुशीनगर, ललितपुर, महोबा, सिद्धार्थ नगर, सोनभद्र, अमेठी.

अभी देश के मेट्रो शहर रेड जोन में ही रहेंगे, जहां पर कोरोना वायरस फैलने का अधिक खतरा है. यानी अभी भी दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु और अहमदाबाद को रेड जोन में ही रखा गया है.