हरियाणा विधानसभा: 17 फरवरी से शुरू होगा बजट सत्र

चंडीगढ़, हरियाणा।

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र आगामी 17 फरवरी से शुरू होने जा रहा है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में बजट की तारीख तय करने को लेकर सहमति बनी. नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में हुई इस बैठक में बजट सत्र के संबंध में भी चर्चा की गई.

कैबिनेट में लिए गए फैसले के अनुसार अब सरकार द्वारा राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य तथा विधानसभा स्पीकर को सूचित किया जाएगा. राज्यपाल की स्वीकृति के बाद स्पीकर द्वारा बजट सत्र को शुरू करने के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी. हरियाणा में यह पहला मौका होगा जब बजट सत्र के दौरान सदन में तीन दिन तक बजट पूर्व चर्चा का आयोजन किया जाएगा. 

चर्चा में सभी विधायकों से विभाग वार उनकी राय जानी जाएगी. उसके बाद सरकार द्वारा बजट में अमूल-चूल परिवर्तन किए जा सकते हैं. यह पहला मौका होगा जब मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर वित्त मंत्री बजट पेश करेंगे. इसके चलते मुख्यमंत्री मनोहर लाल हरियाणा के अलग-अलग जिलों का दौरा कर बजट से पहले विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों से बातचीत कर चुके हैं. 

हरियाणा में इस साल का बजट डेढ़ लाख करोड़ को पार होने की उम्मीद जताई जा रही है. माना जा रहा है कि इस बार बजट सत्र न केवल लंबा चलेगा बल्कि पंजाब के बाद संभ्वत 26 फरवरी को हरियाणा का बजट पेश हो सकता है.

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव

Leave a Reply

%d bloggers like this: