दुनिया भर में स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ी है: हरसीमरत कौर

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसीमरत कौर बादल ने कहा कि आज दुनियाभर में स्वास्थ के प्रति जागरुकता बढ़ी है. देश में भी इसको लेकर लोगों में काफी अवेयरनेस बढ़ा है. क्योंकि आप जो खाते है उसका स्वास्थ के साथ-साथ आपके हेप्पीनेस पर भी प्रभाव पड़ता. 

इसी के मद्देनजर खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय 21 फरवरी से 23 फरवरी को दिल्ली के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में ऑर्गेनिक फुड फेस्टीबल का आयोजन करने जा रहा है.

केंद्रीय मंत्री हरसीमरत कौर बादल ने कहा कि भारत में सैकड़ों वर्षों से ऑर्गेनिक खेती होती आ रही है. लेकिन उसको उचित फ्लेटफार्म आजतक नहीं मिल पाया है. भारत में भी लोग स्वास्थ्य और खुश रहे इसके लिए केंद्र सरकार और हमारा मंत्रालय प्रयासरत है. 

उन्होंने कहा कि यह पहला अवसर है जब हमारा विभाग ऑर्गेनिक उत्पादों की जानकारी के लिए 21 से 23 फरवरी को दिल्ली में ऑर्गेनिक फुड फेस्टीबल का आयोजन करने जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज देश में ऑर्गेनिक खेती का बाजार 27 हजार करोड़ का है. आने वाले 5 सालों में यह 75 हजार करोड़ से ज्यादा का होगा. 

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने कहा कि हम वैश्विक दुनिया में ऑर्गेनिक को निर्यात भी कर सकें. इसी को लेकर यह आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने किसानों का आह्वाहन करते हुए कहा कि जो भी फसल उगाये उसमें वे ऑर्गेनिक खाद का उपयोग करे जिससे उन्हें तीन से 4 गुना ज्यादा लाभ मिले. 

उन्होंने कहा कि ऑर्गेनिक फुड फेस्टिबल में 150 से ज्यादा लोगों भागिदार होंगे. एक तरफ खरीदने और खाने को भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि ऑर्गेनिक फु फेस्टीबल में हरियाणा, महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश, कर्नाटका, राजस्थान, केरला गुजरात, लद्दाख और सिक्कम भागिदार होंगे. उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से किसानों को जागरुक करने के उद्देश्य से हम  मौसम के मुताबिक विभिन्न राज्यों में भी चलाएंगे. 

उन्होंने कहा कि यह पहला अवसर है जब मंत्रालय ऑग्रेनिक के लिए एक फ्लेटफार्म तैयार कर रहा है. कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) हमारा व्यापारिक साझीदार होगा.  

हिन्दुस्थान समाचार/गोविन्द

Leave a Reply

%d bloggers like this: