HAPPY BIRTHDAY SACHIN: तेंदुलकर का 46 वां जन्मदिन आज, जानें उनकी जिंदगी से जुड़े अहम किस्से
  • सचिन ने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरूआत बहुत छोटी उम्र में ही कर दी थी
  • सचिन के क्रिकेट के शिखर तक पहुंचने का सफ़र मुंबई के शारदा आश्रम स्कूल से शुरू हुआ था

नई दिल्ली. दुनियाभर मे क्रिकेट के भगवान के नाम से जाने वाले भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का आज 46 वां जन्मदिन है. क्रिकेट की पिच पर खेल कई अनोखे कारनामें अपने नाम करने वाले तेंदुलकर का जन्म आज ही के दिन मुंबई में हुआ था.

सचिन ने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरूआत बहुत छोटी उम्र में ही कर दी थी. सचिन के क्रिकेट के शिखर तक पहुंचने का सफ़र मुंबई के शारदा आश्रम स्कूल से शुरू हुआ था. इसके बाद सचिन के कदम सफलता के कई पड़ाव को पार कर विश्व क्रिकेट में 24 सालों तक राज किया.

सचिन को खेल मैदान पर हासिल की गई उपलब्धियों के अलावा उनके सौम्य व्यवहार के लिए भी पसंद किया जाता है. सचिन की काबिलियत से वाकिफ हुए युवा खिलाड़ी आज भी उन्हीं के नक्शेकदम पर चल रहे हैं.

सचिन ने भारतीय क्रिकेट को एक नई पहचान दी. सचिन अपने कैरियर की शुरूआत में एक गेंदबाज बनना चाहते थे. मगर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज डेनिस लिली ने उनकी इस ख्वाहिश को दरकिनार कर उन्हें बल्लेबाजी पर फोकस करने की सलाह दी.

इसके बाद सचिन ने अपनी मेहनत और जुनून के बलबूते क्रिकेट की किताब में कई उम्दा किस्से जो़ड़े. सचिन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक जड़कर दिखा दिया है कोई भी आम आदमी की खास मेहनत करके सफलता की नई इबारत गढ़ सकता है.

सचिन की उपलब्धियों की फेहरिस्त काफी लंबी है. उनके नाम सबसे ज्यादा टेस्ट शतक (51), सबसे ज्यादा वनडे शतक (49), सबसे ज्यादा टेस्ट रन (15921 रन), सबसे ज्यादा वनडे रन (18426 रन) के अलावा कई और ढेरों रिकॉर्ड दर्ज हैं.

वनडे क्रिकेट में 200 रन बनाने वाले सचिन दुनिया के पहले बल्लेबाज बने. तेंदुलकर से पहले वनडे क्रिकेट में किसी ने इस मुकाम को हासिल नहीं किया था. सचिन के बाद क्रिकेट में कई खिलाड़ियों ने इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया.

सचिन तेंदुलकर ने अपने वक्त में दुनिया के काबिल से काबिल गेंदबाज की धुलाई की है. तेंदुलकर के नाम खेल के मैदान से इतर भी कई और खास उपलब्धियां दर्ज है. सचिन को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरुस्कार भारत रत्न से भी सम्मानित किया जा चुका है.

तेंदुलकर को इंडियन एयर फोर्स के ग्रुप कैप्टन के सम्मान से नवाजा गया है. सचिन राज्यसभा सांसद भी रह चुके है. सचिन ने इंटरनेशनल कैरियर की शुरूआत साल 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ की थी.

सचिन ने अपना आखिरी टेस्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2013 में खेला था. इस मैच में उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली. सचिन क्रिकेट की 22 गज की पिच पर लगभग ढाई दशक बिताकर एक ऐसी मिशाल बने जो लंबे समय तक नोविदत खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा का काम करेगी.

Trending Tags- Headlines today, Sachin Tendulkar Birthday, Sports, Latest news today, Master Blaster Sachin Tendulkar, News on Sachin Tendulkar, Sachin Tendulkar age

%d bloggers like this: