वित्त मंत्रालय में पूरी हुई हलवा रस्म, अब बजट तक मंत्रालय में बंद रहेंगे अधिकारी

नई दिल्ली. मोदी सरकार के दूसरे कर्यकाल के पहले बजट की तैयारी शुरू हो चुकी है.वित्त मंत्रालय में शनिवार को परंपरागत हलवा रस्म के साथ ही साल 2019-20 के लिए बजट दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू हो गया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मनाई हलवा सेरेमनी-

शनिवार को नॉर्थ ब्लॉक स्थित वित्त मंत्रालय मे हलवा रस्म के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद रहीं और उनके साथ अनुराग ठाकुर भी दिखे.वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ट अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है.

वित्त मंत्री ने चखा हलवे का स्वाद-

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त मंत्रालय के सभी अधिकारियों के साथ इस अहम रस्म को पूरा किया. साथ ही अधिकारियों को हलवा दिया.इतना ही नहीं निर्मला सीतारमण ने इसके बाद हलवे का स्वाद चखा.आपको बता दें कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट 5 जुलाई को पेश होने जा रहा है.

इसलिए अहम है हलवा सेरेमनी-

बजट के लिए हलवा सेरेमनी एक अहम कदम हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके बाद ही बजट को छपाई के लिए भेजा जाता है.हर साल बजट पेश होने से पहले हलवा सेरेमनी होती है जिसके पीछे कहा जाता है कि हर शुभ काम की शुरुआत मीठे से करनी चाहिए और भारतीय परंपरा में हलवे को काफी शुभ माना जाता है.

100 अधिकारियों को होना पड़ेगा नजरबंद-

हलवा सेरेमनी के बाद बजट बनाने और उसकी छपाई करने वाले 100 से अधिक अधिकारियों को और सहयोगी कर्मचारियों को मंत्रालय में बजट पेश होने तक नजरबंद कर दिया जाएगा.ऐसा इसलिए क्योंकि देश के बजट की प्रिंटिंग सबसे गुप्‍त ऑपरेशंस में से ए‍क है. बजट से जुड़ी जानकारियां काफी महत्‍वपूर्ण होती हैं और इनके लीक होने से सरकार पर भी सवाल खड़े हो सकते हैं. इसलिए ही इन अधिकारियों को नजरबंद कर दिया जाता है.

नहीं कर सकेगें किसी से संपर्क-

इन कर्मचारियों को ईमेल, मोबाइल समेत किसी भी संचार साधनों से घरवालों या किसी भी शख्स से संपर्क करने की अनुमति नहीं होती है. प्रिंटिंग प्रेस में एक लैंडलाइन फोन होता है जिसमें सिर्फ इनकमिंग की सुविधा होती है. इसके अलावा, गिने-चुने अधिकारियों के अलावा यहां किसी को आने की अनुमति नहीं होती है.

1 thought on “वित्त मंत्रालय में पूरी हुई हलवा रस्म, अब बजट तक मंत्रालय में बंद रहेंगे अधिकारी”

Leave a Comment

%d bloggers like this: