मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद लाहौर से गिरफ्तार, भेजा गया जेल..

नई दिल्ली. मुंबई हमले (Mumbai Blast) समेत भारत में कई हमलों के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को पाकिस्तान (Pakistan) के लाहौर से गिरफ्तार कर लिया गया है. 2009 के केस मामले में हाफिज सईद की गिरफ्तारी हुई है.

पाकिस्‍तान में पंजाब के काउंटर टेररिज्‍म डिपार्टमेंट (CTD) ने उसको गिरफ्तार किया है. हाफिज को गिरफ्तार करने के बाद सीधे जेल भेजा गया है. जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद को लाहौर से गुजरांवाला जाते हुए गिरफ्तार किया गया.

हाल ही में 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद और उसके 12 सहयोगियों के खिलाफ 23 मामलों में आतंकवाद की फंडिंग (Terror Funding) के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया था. जिसके बाद ये कार्रवाई हुई है.

मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक इस घटनाक्रम पर भारत सरकार की भी नजर है. हाफिज को ऐसे वक्‍त गिरफ्तार किया गया है जब कुछ दिनों के भीतर ही इमरान खान (Imran Khan) अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं.

हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा को लश्कर-ए-तैयबा का मुख्य चेहरा माना जाता है. 2008 के मुंबई हमले का मास्टरमाइंड भी सईद ही है. सईद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया है. उस पर 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर का इनाम भी रखा गया है.

इसी साल मार्च में हाफिज सईद के प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा के रावलपिंडी स्थित अस्पताल और मदरसे को सीज कर दिया गया था.

पाक सरकार ने आतंकी निरोध एक्ट-1997 के तहत हाफिज के संगठनों जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत पर भी प्रतिबंध लगा दिया था.

Leave a Comment

%d bloggers like this: