कोरोना से डर कर न करें ये काम, वरना खाली हो जायेगा आपका बैंक

नई दिल्ली. कोरोना का कहर हर जगह फैला हुआ है. लाखों लोग इस से प्रभावित है. Who ने भी इसे महामारी घोषित करते हुए सावधानी बरतने के लिए कहा है. साथ ही इस से बचाव के तरीकों के बारे में भी बताया है. लगभग 161 देश इस से प्रभावित हैं.

कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. इस वायरस की सबसे डराने वाली बात ये है कि ये सिर्फ छूने से फैलता है. यही कारण है कि इस वायरस को लेकर लोगों के मन में कई तरह के डर बैठे हुए हैं. लोगों के इसी दर का फायदा जालसाज और क्राइम करने वाले उठा रहे हैं.

हैकर्स कई तरीकों को अपना कर कोरोना वायरस के जरिए लोगों को डर कर उनके बैंक  अंकाउट को खाली कर रहे हैं. हैकर्स लोगों की निजि जानकारियों को हासिल कर उनके बैंक अकाउंट में सेंध लगा रहे हैं.

कोरोना वायरस थीम वेबसाइट बना कर भी हैकर्स लोगों का चूना लगा रहे हैं. इतना ही नहीं ईमेल में अटैचमेंट्स के जरिए भी लोगों के मोबाइल और कंप्यूटर हैक किए जा रहे हैं.

कि कोरोना वायरस से जुड़े ईमेल भेज कर किस तरह से हैकिंग की जा रही है. आम तौर पर लोग पैनिक में आ कर इस तरह के अटैचमेंट ओपन करते हैं और फिर इससे हैकर्स का काम आसान हो जाता है.

ऐसे करें अपना बचाव-

अगर आपको कोराना वायरस से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप इधर -उधर न जाकर सीधा who की वेबसाइट पर जाये WHO की वेबसाइट पर कोरोना वायरस से जुड़ी तमाम तरीके जानकारियां उपलब्ध है.

भारत सरकार ने भी गाइडलाइन जारी की है. हेल्थ मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर आप इसे पढ़ सकते हैं.

आप किसी भी ऐसी वेबसाइट को न खोले जहां कोरोना के वैक्सीन या फिर कोरोना की दवा बेचने का दावा करती है. अभ तक इसकी दवा उपल्प्ध नहीं है.

ऐसे ईमेल न खोलें जिसमें कोरोना वायरस के बारे में कोई अटैचमेंट है और आपको शक है कि वो किसी ऑथेन्टिक सेंडर द्वारा नहीं भेजा गया है.

इसी तरह वॉट्सऐप या किसी दूसरे इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप और सोशल मीडिया पर कोरोना वायर के इलाज से जुड़े अटैचमेंट डाउनलोड न करें.

Leave a Reply

%d bloggers like this: