गुजरात निर्यात सूचकांक में नंबर वन, महाराष्ट्र और तमिलनाडु क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर: नीति आयोग

Niti Aayog
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली, 26 अगस्त (हि.स.). नीति आयोग की बुधवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक  निर्यात सूचकांक मैं गुजरात ‘तटीय राज्यों’ की श्रेणी में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में उभरा है, इसके बाद महाराष्ट्र और तमिलनाडु का स्थान हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक निर्यात सूचकांक जैसे विभिन्न उप-स्तंभों में मजबूत प्रदर्शन के साथ गुजरात सूचकांक में सबसे ऊपर है. अन्य तटीय राज्य जैसे कि महाराष्ट्र और तमिलनाडु सूचकांक में दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज हैं और तीनों राज्यों ने सभी स्तंभों पर अच्छा लगातार प्रदर्शन किया है. वर्तमान में, भारत के 70 फीसदी निर्यात पर पांच राज्यों -महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना का वर्चस्व रहा है.

नीति आयोग ने भारतीय राज्यों के लिए पहली बार निर्यात तैयारी सूचकांक विकसित करके एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. इस मौके पर नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि निर्यात तैयारी सूचकांक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए उपयोगी होगा ताकि वे अपने साथियों के खिलाफ अपने प्रदर्शन को बेंचमार्क कर सकें और निर्यात की अगुवाई में वृद्धि के लिए बेहतर नीति तंत्र विकसित करने के लिए संभावित चुनौतियों और संभावनाओं का विश्लेषण कर सकें.

अमिताभ कांत ने कहा कि दीर्घावधि में आर्थिक विकास के लिए निर्यात में तेज वृद्धि बेहद महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र किसी देश को वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं में महत्वपूर्ण योगदान करने और एकीकृत उत्पादन नेटवर्क का लाभ उठाने में समक्ष बनाता.

हिन्दुस्थान समाचार/गोविन्द