गुजरातः सौराष्ट्र-कच्छ में भारी बारिश, 6 बांध ओवरफ्लो और 36 पर अलर्ट

अहमदाबाद, गुजरात।

में पिछले तीन दिन से लगातार भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. राज्य के छह बांध ओवरफ्लो हो चुके हैं और 36 बांध अलर्ट पर है. अभी दो दिन और भारी बारिश होने का अनुमान है. सौराष्ट्र और कच्छ सहित राज्य के 114 तहसीलों में सुबह से लेकर शाम 4 बजे तक भारी बारिश हुई है.

देवभूमि द्वारका के खंभालिया सबसे अधिक 11 इंच बारिश दर्ज की गई. उपलेटा तहसील में तीन इंच और भायावदर गांव में 85 मिमी बारिश दर्ज की गई. घोड़ापुर में भारी बारिश के कारण खाखीजालिया और रूपवती नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है. बाढ़ से भायावदर नगरपालिका के श्मशान की दीवार बह गई है.

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि 2.5 लाख रुपये कानुकसान हुआ है. उपलेटा तहसील के मोती पनेली गांव में दो दिनों में 29 इंच बारिश हुई है. पिछले तीन दिन से भारी बारिश से उपलेटा के दोनों बांधों का जलस्तर काफी बढ़ गया.

मोज बांध के 20 गेट और गढ़थैड के वेणु 2 बांध में ओवरफ्लो होने के बाद उसके 17 गेटों को खोल दिया गया. बांधों से पानी छोड़ने से मौज और वेणु नदियों में बाढ़ आ गयी. जिससे क्षेत्र के नागवाड़ और वरजंगालिया गांवों के पानी घुस गया.

राहत आयुक्त हर्षद पटेल ने बताया कि अभी दो दिन और भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. राज्य में अब तक 25.60 फीसदी बारिश हुई है. उन्होंने बताया कि अब तक छह बांध ओवरफ्लो हो चुके हैं जबकि 25 बांध हाई अलर्ट पर और 11 बांध अलर्ट पर हैं. नौ एनडीआरएफ की टीमें विभिन्न स्थानों पर तैनात हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/हर्ष

Leave a Reply

%d bloggers like this: