महाराष्ट्र दिवस और गुजरात दिवस आज..

  • 1 मई 1960 को भाषा के आधार पर दोनों राज्यों का बंटवारा किया गया था
  • आज के दिन को खास मनाने के लिए हर साल एक मई के दिन राज्य सरकार कई कार्यक्रमों का आयोजन करती है

आज विश्व भर में मजदूर दिवस मनाया जा रहा है. मगर इसके अलावा आज भारत में गुजरात दिवस और महाराष्ट्र दिवस भी है. इसे भारत में महाराष्ट्र और गुजरात का स्थापना दिवस भी कहा जाता है.

गुजरात और महाराष्ट्र पहले बॉम्बे राज्य का ही हिस्सा हुआ करता था. 1 मई 1960 को भाषा के आधार पर दोनों राज्यों का बंटवारा किया गया था. मराठी भाषा बोलने वालों के लिए महाराष्ट्र बना जबकि गुजराती भाषी लोगों के लिए गुजरात का निर्माण किया गया.

आसान नहीं था बंटवारा

दोनों राज्यों का बंटवारा होना आसान नहीं था. इसके लिए लंबे समय तक आंदोलन भी चला. इस आंदोलन में कई लोगों की जान भी गई. वहीं गुजरात को अलग राज्य बनाने के लिए महागुजरात आंदोलन भी चलाया गया. ये आजाद भारत का सबसे बड़ा जन आंदोलन था.

आज हुई महाराष्ट्र की स्थापना

आज के दिन ही महाराष्ट्र की स्थापना हुई थी. दरअसल राज्यों के पुनर्गठन अधिनियम 1956 के तहत कई राज्यों का गठन हुआ था. इस अधिनियम के तहत कन्नड़ भाषा के लोगों के लिए अलग से कर्नाटक राज्य का निर्माण किया गया था. वहीं तेलुगु भाषियों के लिए आंध्रप्रदेश बना था.

खास कार्यक्रम होते हैं आयोजित

आज के दिन को खास मनाने के लिए हर साल एक मई के दिन राज्य सरकार कई कार्यक्रमों का आयोजन करती है. महाराष्ट्र सरकार इस दिन एक खास परेड भी निकालती है.

ऐसे बना गुजरात

एक अलग गुजरात राज्य की मांग के लिए महागुजरात जनता परिषद् नाम से एक पार्टी का गठन किया गया था. इस पार्टी ने कॉलेज स्टूडेंट्स की मौत के बाद मीटिंग की थी. इस मीटिंग में गुरजात को अलग राज्य बनाए जाने के लिए मांग की गई थी.

इस दौरान बड़े स्तर पर आंदोलन छेड़ने का फैसला किया गया. इस आंदोलन का ही परिणाम था कि एक मई को गुजरात नए राज्य को रूप में अस्तित्व पा सका.

Trending Tags- Labor Day, History of Labor Day, International Labor Day, Maharashtra Day 2019, Gujarat Day 2019, Mahagujarat Andolan, News today, Aaj ka samachar

%d bloggers like this: