जीएसटी परिषद की 42वीं बैठक आज, सीतारमण करेंगी अध्‍यक्षता

5
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्‍ली, 05 अक्‍टूबर (हि.स.). वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 42वीं बैठक वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्‍यक्षता में 11 बजे से शुरू होगी. वित्‍त मंत्रालय ने ट्वीट करके ये जानकारी सोमवार को दी.

वित्‍त मंत्रालय ने जारी बयान में बताया कि निर्मला सीतारमण की अध्‍यक्षता में वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए ये बैठक यहां 11 बजे से शुरू होगी. इस बैठक में वित्‍त राज्‍यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, राज्‍यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के वित्‍त मंत्री, वरिष्‍ठ अधिकारी और वित्‍त मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल होंगे.

सूत्रों के मुताबिक जीएसटी परिषद की बैठक हंगामेदार रहने के आसार है, क्‍योंकि गैर-भाजपा शासित राज्य क्षतिपूर्ति के मुद्दे पर केंद्र सरकार के प्रस्‍ताव से असहमत हैं. हालांकि, भाजपा शासित राज्यों समेत कुल 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने जीएसटी क्षतिपूर्ति के मुद्दे पर सरकार का समर्थन किया है.

उल्लेखनीय है कि इन राज्यों के पास चालू वित्त वर्ष में जीएसटी राजस्व में कमी की भरपाई के लिए 97 हजार करोड़ रुपये उधार लेने का विकल्प चुनने का सितम्‍बर मध्य तक का वक्‍त था. हालांकि, पश्चिम बंगाल, पंजाब, दिल्‍ली, छत्‍तीसगढ़ और केरल जैसे विपक्षी दलों के द्वारा शासित राज्यों ने केंद्र सरकार के कर्ज उठाने के दिए गए विकल्प को अब तक नहीं चुना है.

हिन्‍दुस्‍थान समाचार/प्रजेश शंकर