यूपीः इंस्टाग्राम पर चल रहा है देह का व्यापार, पेटीएम करो ओर अश्लील फोटो पाओ

Instagram
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नोएडा, यूपी।

21वीं सदी में इंटरनेट का आविष्कार दुनिया के लिए वरदान लेकर आया है. इससे सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नई क्रांति पैदा हुई. और कोई व्यक्ति किसी भी तरह की जानकारी घर बैठे ही एक क्लिक में ले सकता है.

फेसबुक, इंस्टाग्राम व ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स ने तो जैसे इंटरनेट की दुनिया में भूचाल मचा दिया. लेकिन इसके जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी हैं. आजकल इंस्टाग्राम पर जिस्म फरोशी का धंधा फल फूल रहा है जिसे कोई रोकने  वाला नहीं है.

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो इंटरनेट इस्तेमाल नहीं करता हो और वो सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर न हो. ये साइट युवाओं में खास तौर से पसंद की जाती है. लेकिन इन प्लेटफॉर्म्स पर फोटो, वीडियो व ब्लॉग शेयर होने के आलावा इसके अंधेरी दुनिया में क्या चलता है?

शायद ही कभी हम खोजने का प्रयास करते हैं. इंस्टाग्राम जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट को फेसबुक ने खरीद लिया था. इसके बाद यह नए लुक के साथ लोगों के समक्ष आया, लेकिन इस साइट पर बेरोक टोक अश्लीलता का धंधा चल रहा है.

 इंस्टाग्राम पर ऐसे कई अकाउंट्स व आईडी हैं, जो पैसे के बदले अश्लील फोटो, अश्लील चैट, अश्लील वीडियो चैट की पेशकश करते हैं. इसमें युवा समेत सभी उम्र व वर्ग के लोग फंसते हैं और अपना पैसा बर्बाद करते हैं. इंस्टाग्राम पर ये अकाउंट्स बेरोक-टोक चलता है.

अपने सर्विसेस को इंस्टाग्राम पर बने अन्य मीम पेज से शेयर करते हैं. उसके बाद उसके ग्राहक उनको मैसेज के द्वारा संपर्क करते हैं. उसी मैसेज में ही रेट तय होता है. पेटीएम,फोन पे का नंबर शेयर किया जाता है. पेमेंट के बाद सर्विस दी जाती है.

अश्लील फोटो, वीडियो चैट सबके दाम अलग

इंस्टाग्राम पर चल रहे इस गोरखधंधे में सब तरह के सर्विसेस के दाम फिक्स हैं.किसी युवती के नाम की आईडी होती है, जिससे अश्लील फोटो मंगवाने पर 250 से 300 रुपये देने होते हैं. अश्लील चैट करने पर 350 से 500 रुपये तक देने पड़ते हैं.

ऑडियो कॉल करने पड़ आपको थोड़ा अधिक पैसा देना पड़ता है, इसकी कीमत 500 से 800 तक हो सकती है. अश्लील वीडियो अगर आप मांग करते हैं तो 600 से 1000 रुपये तक उसकी कीमत है. अश्लील वीडियो चैट पर 2000 तक कीमत आपको चुकाना पड़ सकता है.

यह सब खेल ऑनलाइन एक आभासी दुनिया में ही चलता है. युवती चैट में ही आपको फोन पे या पेटीएम का नंबर देती हैं जिस पर आपने जिस तरह की सर्विस की मांग की है उस हिसाब से पैसे भेजने होते हैं. इतना ही नहीं वो आपके चैट को गुप्त रखने की गारंटी भी देती है.

क्या कहती है इंस्टाग्राम की नीति?

इंस्टाग्राम पर यह धंधा खूब फल फूल रहा है. इंस्टा को इस्तेमाल करने वाले अधिकतर युवा व बच्चे हैं. यहां पर अश्लीलता का यह बाजार इंस्टाग्राम के नीतियों के विपरित चलता है. इंस्टाग्राम ग्राम कहता है कि आप कोई भी गैर कानूनी, धोखाधड़ी वाला काम, अवैधानिक काम नहीं कर सकते. फिर भी यह गोरखधंधा चल रहा है.

इनका कहना है कि…

इस बावत पुलिस उपायुक्त महिला सुरक्षा नोएडा वृंदा शुक्ला बताती हैं कि इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से किसी भी तरह का अश्लील वीडियो फोटो शेयर करना आईटी एक्ट 67ए के तहत आता है जो कि दंडनीय अपराध है. हम अभी इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म्स से संपर्क करने कोशिश कर रहे हैं ताकि वह भारत सरकार के गाइडलाइन के अनुसार काम करें.

कुछ प्लेटफॉर्म्स ऐसे हैं जिन्होंने खुद आगे आकर इस तरह के कृत्य को नियंत्रण करने की बात की थी. अगर इसके बाद भी इन साइटों पर कुछ गलत गतिविधियां हो रही हैं तो  इस तरह के चीजों को रोकना बहुत आवश्यक है क्योंकि इससे अपराध बढ़ते हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/आदित्य