झारखंड चुनावः EVM ले जाने वाले वाहनों की होगी GPS ट्रैकिंग

  • EVM को ले जा रहे सेक्टर मजिस्ट्रेट का वाहन अगर निर्धारित रूट से डायवर्ट होता है तो इसकी तुरंत जानकारी मिल सकेगी
  • मोबाइल बेस्ड GPS ट्रैकिंग सिस्टम के जरिए रिजर्व EVM के परिवहन को लेकर सेक्टर अफसर के वास्तविक लोकेशन

रांची, झारखंड।

झारखंड के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश कुमार चौरसिया ने कहा कि राज्य के विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल होने वाली इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) के मूवमेंट की GPS से ट्रैकिंग की जाएगी. चौरसिया मंगलवार को GPS ट्रैकिंग को लेकर सभी जिलों के डिस्ट्रिक्ट इंफॉर्मेशन ऑफिसर (DIO) के लिए आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोल रहे थे.

उन्होंने कहा कि EVM को ले-जाने के लिए प्रतिनियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट के वाहन में GPS लगाया जाएगा. इसके अंतर्गत मतदान केंद्र तक EVM पहुंचाने तथा मतदान होने के बाद EVM को स्ट्रांग रूम तक पहुंचाने तक की GPS ट्रैकिंग होगी. मतदान के दिन आवश्यकता पड़ने पर लगाए जाने वाले रिजर्व EVM के मूवमेंट की भी GPS ट्रैकिंग की जाएगी.

निर्धारित रूट से डायवर्ट होने की तुरंत मिलेगी जानकारी

प्रशिक्षण कार्यक्रम में डिस्ट्रिक्ट इंफॉर्मेटिक्स ऑफिसर्स को सेक्टर मजिस्ट्रेट के वाहन में लगाए जाने वाले GPS के मॉनिटरिंग की तकनीकी जानकारी दी गई. उन्होंने बताया गया कि इस कार्य के लिए बनाए गए एप्प के जरिये वे EVM के मूवमेंट की ट्रैकिंग कर सकेंगे.

EVM को ले जा रहे सेक्टर मजिस्ट्रेट का वाहन अगर निर्धारित रूट से डायवर्ट होता है तो इसकी तुरंत जानकारी मिल सकेगी और उन्हें इस आशय की जानकारी दी जा सकेगी, जिससे वे अपने निर्धारित मार्ग पर लौट सकेंगे. EVM के GPS ट्रैकिंग के लिए सभी जिलों में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा.

लोकेशनरूट और स्पीड का भी चलेगा पता

मोबाइल बेस्ड GPS ट्रैकिंग सिस्टम के जरिए रिजर्व EVM के परिवहन को लेकर सेक्टर अफसर के वास्तविक लोकेशन, वाहन की गति, इस्तेमाल किए जाने वाले एंड्रायड फोन की बैट्री के चार्ज परसेंटेज की जानकारी के साथ यह भी पता चल सकेगा कि निर्धारित रूट में जा रहे वाहन का स्टॉपेज कहां-कहां और कितने समय के लिए हुआ.

इसके लिए सेक्टर अफसरों को स्पष्ट निर्देश है कि वे मूवमेंट के दौरान अपने मोबाइल फोन को स्विच्ड ऑफ नहीं रखेंगे. उल्लेखनीय है कि GPS सिस्टम की मदद से सेक्टर अफसर का मोबाइल फोन जहां-जहां मूव करेगा, उसके वास्तविक लोकेशन की जानकारी मिलती रहेगी.

इस मौके पर संयुक्त सचिव हीरालाल मंडल और उप सचिव शब्बीर अहमद समेत विभिन्न जिलों के डिस्ट्रिक्ट इंफॉर्मेटिक्स ऑफिसर्स आदि मौजूद थे.

Trending Tags- EVM | GPS | Jharkhand | GPS | Jharkhand Election | BJP | Aaj ka Samachar

हिन्दुस्थान समाचार/विकास

Leave a Reply