सरकार ने TikTok को भेजा नोटिस, बैन हो सकता है एप

  • आईटी मंत्रालय ने इन एप्स पर की जानी वाली आपत्तिजनक और अवैध गतिविधियों पर कंपनी को नोटिस भेज कर जवाब मांगा है
  • आईटी मंत्रालय ने टिकटॉक और हैलो एप को 20 से ज्यादा सवाल भेज कर जवाब मांगा

नई दिल्ली.TikTok एक ऐसा ऐप है जो न सिर्फ विदेश बल्कि भारत में भी काफी पॉपुलर है. TikTok ने आते ही कम समय में लोकप्रियता पा ली थी. TikTok के जरिए कई लोगों ने शौहरत हासिल की तो कई लोगों को इसके कारण नुकसान उठाना पड़ा. लेकिन अब TikTok को पंसद करने वालों के लिए बुरी खबर है.

सरकार इस एप को और हैलो एप को बैन करने के बारे में सोच रही है.आईटी मंत्रालय ने इन एप्स पर की जानी वाली आपत्तिजनक और अवैध गतिविधियों पर कंपनी को नोटिस भेज कर जवाब मांगा है.

आईटी मंत्रालय ने टिकटॉक और हैलो एप को 20 से ज्यादा सवाल भेज कर जवाब मांगा है.इन सवालों में कंपनी से यूजर्स की सुरक्षा और निजता के साथ उनका डाटा की सुरक्षा पर भी जवाब मांगा है.

इन दोनों ही एप पर आरोप है कि इन मंचों का उपयोग राष्ट्र-विरोध गतिविधियों में हो रहा है.कुछ मीडीया रिपोर्टस की माने तो अगर इन दोनों एप को चलाने वाली कंपनियों ने 22 जुलाई तक उचित जवाब नहीं दिए तो एप को भारत में बैन कर दिया जाएगा.आपको बता दें कि इससे पहले भी टिकटॉक को प्रतिबंध का सामान करना पड़ा था.

सरकार ने कंपनी से पूछा है कि वह उपभोक्ता का कितना डाटा इक्ट्टा करती है.साथ ही सरकार ने ये भी पूछा है कि डेटा को कंपनी सिंगापूर और अमेरिका के अलावा कहां पर स्टोर करती है.क्या कंपनी किसी तीसरे शख्स के साथ डेटा की शेयरिंग करती है.इसी के साथ सरकार ने कंपनी से यह भी सवाल किया है कि भारत में सर्वर लगाने को लेकर कंपनी की क्यो योजना है.

सरकार ने बाल निजता नियमों का उल्लंघन किए जाने को लेकर भी काफी चिंता जताई है.सरकार ने कंपनी से इस बात को लेकर भी स्पष्टीकरण मांगा है कि इन सोशल मीडिया मंचों का इस्तेमाल करने के लिए बच्चों की न्यूनतम आयु 13 साल क्यों रखी गई है.जबकि भारत में 18 साल से कम आयु वाले बच्चों को बालक माना गया है.

सरकार ने कंपनी से ये भी पूछा है कि कंपनी आईटी इंटरमिडियरी रुलस 2011 का पालन करती है.बच्चों की निजता का उल्लंघन करने पर एफटीसी ने कंपनी पर 5.1 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाटा था.क्या भारत में कंपनी ये नियम पालन कर रही है.इतना ही नहीं सरकार ने यह भी सवाल किया है कि कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर ्पत्तिजनक कंटेंट हटाने के लिए क्या कदम उठा रही है.

Trending Tags- Technology News | TikTok App | IT Department | Notice To Tiktok

Leave a Comment

%d bloggers like this: