महंगे होने वाले हैं लैपटॉप, DSLR सहित 20 सामान, जानिए क्या है कारण

Camera | Latest News In Hindi
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. अगर आप लैपटॉप, कैमरे, और टेक्सटाइल प्रोडक्ट खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो जल्दी करिए. क्योंकि जल्द ही इन प्रोडक्ट के दाम बढ़ने वाले हैं. दरअसल सरकार जल्द ही करीब 20 प्रोडक्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की सोच रही है. इस लिस्ट में लैपटॉप, कैमरे, टेक्सटाइल प्रोडक्ट और एल्युमिनियम जैसे प्रोडक्ट के नाम शामिल हैं. वहीं कुछ स्टील आइटम पर इंपोर्ट लाइसेंसिंग लगाई जा रही है.

सरकार के इस कदम को उठाने का मकसद चीन के कारोबार को सीमित करना और चीन पर निर्भरता कम करना है. अभी कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय के सामने है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेवेन्यू विभाग कुछ टैरिफ बढ़ाने की घोषणा करने की तैयारी में है. ये सभी देशों पर लागू किया जायेगा. हालांकि इसका मकसद चीन से आने वाले बड़ी संख्या में सामानों पर नजर रखना है. आपको बता दें कि बीते कुछ ही महीनों में सरकार द्वारा चीन को आर्थिक मोर्चे पर कई तरह से चोट दी गई है.  सरकार चीन के खिलाफ हर जरूरी कदम को उठा रही है.

भारत ने इस साल जून में चीन से 4.7 अरब डॉलर का आयात किया. जबकि भारत के वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत ने इस साल जून में चीन से सिर्फ 3.32 अरब डॉलर का आयात किया जो कि पिछले साल जून के मुकाबले 43.73 फीसद कम है. भारत के वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले साल जुलाई में भारत ने चीन से 6.18 अरब डॉलर का आयात किया था.