GOOGLE में ‘BAR GIRL IN INDIA’ सर्च करने पर क्यों आ रहा था सोनिया गांधी का नाम

गूगल के सर्च इंजन में ‘Bar Girl In India’ टाइप करने पर यूपीए चैयरपर्सन सोनिया गांधी का नाम सबसे ऊपर दिखाई दे रहा है. केवल गूगल सर्च इंजन पर ही नहीं दिखाई दे रहा था, बल्कि बिंग सर्च इंजन भी ऐसा ही हो रहा है. हालांकि कांग्रेस के आपत्ति करने पर  फिलहाल इसे हटा लिया गया है.
गूगल पर ‘इटैलियन बार डांसर इन इंडिया’, ‘इटैलियन बार डांसर’, ‘बार गर्ल’, ‘इटली बार गर्ल इन इंडिया’ जैसे की-वर्ड्स को काफी खोजा गया. गूगल के मुताबिक बुधवार रात को गूगल पर ‘बार गर्ल इन इंडिया’ को सबसे ज्यादा सर्च किया गया.
उत्तराखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में इसे सबसे ज्यादा सर्च किया गया. वही 20 दिसंबर को इसे सर्च करने वालों की संख्या कम हो गई. इसके साथ सोनिया गांधी की प्रोफाइल, विकिपिडिया पेज और उनसे जुड़ी बाकि जानकारियां आपको इस कीवर्ड पर मिल जाएगी.
गूगल को कई बार ऐसे मामले को लेकर सफाई पेश करने के लिए कहा गया है. हाल ही में गूगल में भिखारी सर्च करने पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की फोटों दिखाई दे रही थी. जिसको लेकर गूगल से इस मामलें में जवाबदेही की मांग की गई.
इससे पहले गूगल में इडियट टाइप करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प की फोटो दिखाई देने का मामला भी सामने आया है. जिसकी वजह से गूगल के सीइओ को अमेरिका संसद मे सफाई पेश करनी पड़ी.
हालांकि उन्होंने इसे तकनीकी समस्या बताकर इस मामलें से गूगल का पल्ला झाड़ने की कोशिश की. अमेरिकी कांग्रेस के मेम्बर गूगल के सीईओ सुंदर पिचई के इस जवाब से संतुष्ट नजर नही आए थे. पिचई ने कहा था कि हम किसी की भी छवि को नुकसान नही पहुंचा रहे है.

%d bloggers like this: