GOOGLE ने DOODLE बनाकर मतदाताओं से की VOTE करने की अपील

  • सर्च इंजन ने इंग्लिश में नीले, लाल, पीते और हरे रंगे में गूगल लिखा है
  • गूगल ने ओ अक्षर को उंगली बनाई है, जिसके नाखून पर स्याही लगी है

देश की 17वीं लोकसभा चुनाव का पहले चरण का मतदान चल रहा है. इस 17वीं लोकसभा में लोगों को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सर्च इंजन गूगल ने गुरुवार को डूडल बनाया है. 

सर्च इंजन ने इंग्लिश में नीले, लाल, पीते और हरे रंगे में गूगल लिखा है. गूगल ने ओ अक्षर को उंगली बनाई है, जिसके नाखून पर स्याही लगी है. भारत में मतदान के दौरान नाखून पर लगी स्याही का प्रतीक होता है कि मतदाता ने अपना मतदान कर दिया है.

इसके अलावा गूगल के इस डूडल पर क्लिक करने पर चुनाव की जानकारी दी गई है. डूडल के जरिए मतदान करने की पूरी प्रक्रिया समझाई गई है. आज गूगल ने लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव को डूडल बनाकर समर्पित किया है.

गूगल डूडल ने बताया कि मतदान अधिकारी मतदाता सूची में आपका नाम चैक करें और नाम होने पर ही आपका पहचान पत्र चैक होगा. इसके बाद एक पर्ची आपको मिलेगी. पर्ची देकर आपको मतदान केंद्र जाना होगा. यहां आप आपना मतदान कर सकेंगे.

आप इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर अपनी पसंद के उम्मीदवार के चुनाव चिह्न के सामने बने बटन को दबाकर वोट डालना होगा. वोट डालने के बाद आपको एक आवाज सुनाई देगी. 

मतदान करने के दिन आपकी उंगली के नाखून पर नीली स्याही से निशान लगाएगा. वहीं वोट डालने के बाद VVPAT से एक पर्ची भी निकलेगी. इस पर्ची से आपको पता चलेगा कि आपको वोट किस सीट पर गया है.

गौरतलब है कि आज लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों और चार राज्यों की विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान जारी है.

पहले चरण में आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है.

इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई), असम की पांच, महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं.

पहले चरण के लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी हो रहा है. वहीं आंध्र प्रदेश की 175, सिक्किम की 32 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों पर मतदान सुबह से जारी है.

Trending Tags- Lok sabha election 2019, Aaj ka samachar, Google doodle today, Google logo today, News headlines, Latest news today, Hindi samachar, Google today, Today’s doodle