उमर खय्याम का 971वां जन्मदिन आज, GOOGLE ने बनाया डूडल

नई दिल्ली. मशहूर फारसी कवि, गणितज्ञ, दार्शनिक और खगोलशास्त्री उमर खैय्याम का आज 971वां जन्मदिन है.

सर्च इंजन गूगल ने अपना खास डूडल फारसी गणितज्ञ, साहित्यकार, कवि, चिंतक और ज्योतिर्विद उमर खय्याम को सर्मपित किया है. खैय्याम को उनकी कविताओं और छंदों के लिए भी खूब याद किया जाता है.

महान शख्स उमर खय्याम ने कैलेंडर का आविष्कार किया था और इन्होंने ही मुस्लिम ज्योतिष को अलग पहचान दी है.

उमर खय्यास ने ही लोगों के समय देखने के तरीके पूरी तरह से बदल दिया था. इसके अलावा उमर खय्याम ने ही मलिकशाही, जलाली संवत और सेल्जुक संवत की शुरुआत की थी.

साल 1048 में 18 मई को उत्तर पूर्वी ईरान में पैदा हुए उमर खैय्याम ने गणित और विज्ञान में कई खोजें की हैं.

उनका जन्म 18 मई 1048 को उत्तर पूर्वी ईरान के निशाबुर (निशापुर) में ग्यारहवीं सदी में एक खेमा बनाने वाले परिवार में हुआ था. उन्होंने कई गणितीय और वैज्ञानिक खोज की थीं.

खय्याम ने इस्लामी ज्योतिष को एक नई पहचान दी. उनके किए सुधारों के कारण सुल्तान मलिकशाह का पत्रा (तारीख-ए-मलिकशाही), जलाली संवत या सेल्जुक संवत का आरंभ हुआ. जो बाद में कई अन्य कैलेंडर का आधार बना.

उन्होंने ज्यामिति बीजगणित की स्थापना की. जिसमें उन्होंने अल्जेब्रिक समीकरणों के ज्यामितीय हल प्रस्तुत किए. खय्याम अपनी कविताओं और छंद के लिए भी मशहूर थे.

खय्याम ने एक हजार से ज्यादा रुबायत और छंद लिखे हैं. एडवर्ड फिट्जगेराल्ड ने उनके काम का रुबायत ऑफ उमर खय्याम नाम से अनुवाद किया है.

उमर का जलाली कलैंडर में खास योगदान रहा है. ये एक तरह का सोलर कलैंडर है. जिसमें 33 साल के दिन, तारीख, सप्ताह और लीप ईयर का पता लगाया जा सकता है. इसी कलैंडर के आधार पर बाद में कई कलैंडर तैयार किए गए.

खय्याम की मौत के बाद ये अनुवाद पश्चिमी देशों में काफी मशहूर हुआ. वो अपने समय के प्रसिद्ध विद्वान थे. वो खोरासाम प्रांत के मलिक शाह-1 के दरबारी ज्योतिर्विद और सलाहकार थे.

उन्होंने अल्जेब्रा में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है. उन्होंने संगीत और अल्जेब्रा पर अंकगणित की समस्याएं नाम से एक किताब लिखी है.

खगोलशास्त्र में कार्य करते हुए खय्याम ने एक सौर वर्ष की दूरी दशमलव के छः स्थानों तक शुद्ध रूप से प्राप्त करने में सफलता हासिल की. उनका चार दिसंबर 1131 को निधन हो गया था. उन्हें खय्याम बाग में दफनाया गया.

%d bloggers like this: