GOOGLE ने बनाया ये खास DOODLE, चांद पर पहुंचने के 50 वर्ष हुए पूरे…

आज का दिन इतिहास और विज्ञान दोनों की दुनिया के लिए बेहद खास है. आज ही के दिन 50 साल पहले चांद पर इंसान ने पहला कदम रखा था.

इस दिन को खास बनाने के लिए गूगल ने अपने होम पेज पर खास डूडल बनाया है. इसके लिए गूगल ने एक बहुत खास एनिमेटेड वीडियो भी बनाया है. इस डडूल पर क्लिक करके पूरा मिशन दिखाने के लिए वीडिया बनाया है.

इस वीडियो में Apollo 11 स्पेस मिशन को वीडियो के रूप में पेश किया है. 4 मिनट 37 सेकेंड के इस वीडियो को कमांड मॉड्यूल पायलट माइकल कोलिन्स ने अपनी आवाज दी है.

नासा (NASA) के इस मिशन को लेकर जब इंसान ने पहली बार चांद पर कदम रखा था तब से लेकर आज तक नासा (NASA) ने काफी तरक्की की है.

पूरे हुए 50 वर्ष

इस मिशन में माइकल कोलिन्स का रोल काफी खास था. ये कमांड मॉड्यूल को चांद तक लेकर गए थे. इस मिशन में नील आर्मस्ट्रॉन्ग और एडविन बज एल्ड्रिन ने चांद पर पहला कदम रखा था.

NASA की ये एक बहुत बड़ी उपलब्धि भी थी. Apollo 11 का पूरा होने के बाद हजारों साइंटिस्टों की कड़ी मेहनत का ही नतीजा था. इस मिशन का पूरा होना सिर्फ अमेरिका के लिए ही नहीं पुरी दुनिया के लिए बड़ी और यादगार उपलब्धि थी.

साथ ले जाते हैं सफर पर

करीब साढ़े चार मिनट लंबे वीडियो में डूडल आपको Apollo 11 का सफर दिखाता है. 16 जुलाई 1969 को Apollo 11 के सफर को दिखता है.

उनके सैटर्न वी रॉकेट ने कैनेडी स्पेस सेंटर के केप कनावेरल, फ्लोरिडा स्थित लॉन्च पैड 39ए से उड़ान भरी थी. इस लॉन्च के तीन दिन बाद हजारों किलोमीटर की दूरी तय करके चांद की कक्षा में स्थापित कर दिया था.

इसके बाद आर्मस्ट्रॉन्ग और एल्ड्रिन ने चांद की सतह पर कदम रखा था. इसके बाद उन्होंने अगले पड़ाव की तैयारी की थी.

Leave a Comment

%d bloggers like this: