आप पर नजर रख GOOGLE हो रहा मालामाल, निजी डेटा के जरिए ऐसे कर रहा कमाई

  • अगर आप भी गूगल या गूगल के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दें कि आप चाहे या न चाहे गूगल के पास आपका सारा डेटा है
  • उसके पास आपसे जुड़ी लगभग सारी जानकारी है

नई दिल्ली. हर दिन तेजी से डीजिटल होती इन दुनिया में लोग भी तेजी से ही आगे बढ़ रहे हैं. आज के समय में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसके पास स्मार्टफोन न हो. लगभग सभी लोग स्मार्टफोन पर गूगल का, मैप का या यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं.
आज के समय में गूगल हर जगह है, और लोग भी गूगल के बिना एक दिन भी नहीं गुजार सकते हैं. ऐसे में एक तरफ जहां आपको गूगल कई तरह की सुविधाएँ दे रहा है. वहीं इसके कई नुकसान भी हैं.

गूगल रखता है आप पर नजर-

अगर आप भी गूगल या गूगल के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दें कि आप चाहे या न चाहे गूगल के पास आपका सारा डेटा है. यानी उसके पास आपसे जुड़ी लगभग सारी जानकारी है.

इन तरीको से रखी जाती है नजर-

गूगल दो तरीकों से आपके डेटा को कलेक्ट करता है. पहला तरीका है एक्टिव कलेक्शन और दूसरा तरीका है पैसिव कलेक्शन. एक्टिव कलेक्शन में यूजर खुद गूगल को अपनी सारी निजी जानकारी जैसे फोन नंबर और मेल आईडी बता देता है.
पैसिव कलेक्शन में गूगल बिना आपकी जानकारी के आपका डेटा कलेक्ट करता है. आपके फोन में मौजूद एप्स और गूगल यूट्यूब पर की गई सर्च के जरिए गूगल आपके बारे में पता करता है. जैसे आप क्या करते हैं, किस चीज का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

आपके डेटा से गूगल करता है कमाई-

गूगल कई और तरीकों से भी आप पर नजर रखता है. गूगल आपके बारे में सारी जानकारी हासिल करने के बाद इससे खूब पैसे कमाता है. दरअसल गूगल आपके अनुभव को पढ़ता और इक्ट्ठा करता है. इसी के बल पर वो विज्ञापन से पैसे कमाता है. गूगल आपको आपकी पंसद के विज्ञापन दिखाता है.यानी की आपके डेटा की मदद से गूगल को ढेर सारे पैसे मिलते हैं.

बता दें कि गूगल का 80 प्रतिशत आय सिर्फ इन विज्ञापनों से ही आता है. पिछले क्वार्टर में कंपनी ने 32.6 बिलियन डॉलर सिर्फ विज्ञापन से ही कमाए थे तो वहीं 6.6 बिलियन डॉलर दूसरी चीजों से.

Trending Tags- Google and privacy issues 2019, Google privacy news, Latest news in hindi, Aaj ka samachar, Google privacy and term, Google search privacy, Google privacy issues, Google data collection, Google collect information news, Google privacy policy, Privacy google, Google tracking