गोवा: कांग्रेस से BJP में आए तीन विधायकों और पूर्व डिप्टी स्पीकर ने ली मंत्री पद की शपथ

नई दिल्ली/पणजी, 13 जुलाई. गोवा सरकार में शनिवार को चार नए मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. राजनीतिक घटनाक्रम के बीच विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर, फिलिप नेरी रोड्रिग्स और जेनिफर मोनसेराट को मंत्री बनाया गया है.

ये तीनों हाल ही में कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए 10 विधायकों में शुमार हैं. इसके अलावा विधानसभा उपाध्यक्ष माइकल लोबो को भी मंत्रिपद मिला है.

आपको बात दे कि राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को गोवा फॉरवर्ड पार्टी (GPF) के तीन विधायकों और एक निर्दलीय विधायक रोहन खुंटे से कैबिनेट से इस्तीफा देने को कहा था.

सावंत ने तीन महीने पहले राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर के निधन के बाद मुख्यमंत्री पद संभाला था. मुख्यमंत्री बनने के बाद से उनके मंत्रिमंडल में दूसरी बार फेरबदल किया गया है.

राज्य विधानभवन से जारी अधिसूचना के अनुसार चार मंत्रियों में उप मुख्यमंत्री विजय सरदेसाई, जल संसाधन मंत्री विनोद पालेकर, ग्रामीण विकास मंत्री जयेश सालगांवकर (सभी जीएफपी विधायक) और राजस्व मंत्री रोहन खुंटे (निर्दलीय) को मंत्रिमंडल से हटा दिया गया.

लोबो ने मंत्रिपद संभालने से कुछ ही देर पहले विधानसभा उपाध्यक्ष के तौर पर इस्तीफा दे दिया था. लोबो ने बताया कि उनके अलावा चंद्रकांत कावलेकर, फिलिप नेरी रॉड्रिग्ज और जेनिफर मोनसेरात को नए मंत्रिमंडल में शामिल किया गया.

जेनिफर मोनसेरात पणजी से विधायक अतानासियो मोनसेरात की पत्नी हैं. इससे पहले इस प्रकार की अटकलें लगाई जा रही थीं कि अतानासियो को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा.

मालूम हो कि गोवा विधानसभा में चंद्रकांत कावलेकर समेत कांग्रेस पार्टी के 10 विधायकों ने बुधवार की रात पाला बदलते हुए भाजपा का दामन थाम लिया था.

इसके बाद ये सभी विधायक मुख्यमंत्री सावंत के नेतृत्व में दिल्ली आकर बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की थी. इसके बाद जेपी नड्डा ने उन्हें बीजेपी में शामिल किया था.

कांग्रेस के 15 विधायकों में से 10 के बीजेपी में आने के बाद 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या केवल पांच रह गई है.

2 thoughts on “गोवा: कांग्रेस से BJP में आए तीन विधायकों और पूर्व डिप्टी स्पीकर ने ली मंत्री पद की शपथ”

Leave a Reply