दुनियाभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 30 लाख पार

corona alert
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार पूरी दुनिया में लगभग 3,220,847 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित दर्ज किये गए हैं. कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या 2,28,253 से अधिक हो गई है.

इस वायरस से अबतक 1,001,008 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए दुनिया के कई देशों ने अपने यहां पूरी तरीके से लॉकडाउन कर दिया है ,वहीँ कुछ जगहों पर पार्शियल लॉकडाउन लगाया गया है. लोगों से जयादा से ज्यादा घरों में रहने की अपील की गई है. दवाईयां , ग्रोसरिस ,फल ,सब्जियां इन सब जरुरी चीज़ों के लिए ही बाहर निकलने की इजाजत है.

अफ़ग़ानिस्तान

सार्क देशों की बात करे तो अफ़ग़ानिस्तान में अबतक 1939 मामले दर्ज किये गए है . इस वायरस से मरने वालों की संख्या 60 हो गई है , जबकि 254 लोगों को अस्पताल से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गयी है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते होते यहाँ 5 मई तक का लॉक डाउन लगाया गया है.

बांग्लादेश

बांग्लादेश में अबतक 7103 मामले दर्ज किये गए है . इस वायरस से मरने वालों की संख्या 163 हो गई है, जबकि 150 लोगों को अस्पताल से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गयी है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते होते यहाँ 5 मई तक लॉक डाउन लगाया गया है.

भूटान

भूटान में अबतक 7 मामले दर्ज किये गए है . भूटान में अबतक कोरोना से एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुयी है, जबकि 5 लोग को अस्पताल से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गयी है.कोरोना के बढ़ते मामले को देखते होते यहाँ पार्शियल लॉक डाउन लगाया गया था.

भारत

भारत में अबतक 33050 मामले दर्ज किये गए है . इस वायरस से मरने वालों की संख्या 1074 हो गई है, जबकि 8325 लोगों को अस्पताल से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गयी है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते होते यहाँ 3 मई तक का लॉक डाउन लगाया गया है.

मालदीव्स

मालदीव्स में अबतक कोरोना के 278 मामले दर्ज किये गए है. इस वायरस से अबतक एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुयी है, जबकि 17 लोगों को अस्पताल से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गयी है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते होते यहाँ पार्शियल लॉक डाउन लगाया गया था.

नेपाल

नेपाल में अबतक कोरोना के 57 मामले दर्ज किये गए है . इस वायरस से अबतक एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुयी है, जबकि 16 लोगों को अस्पताल से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गयी है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते होते यहाँ 4 मई तक लॉक डाउन लगाया गया है.

पाकिस्तान

पाकिस्तान में अबतक कोरोना के 15525 मामले दर्ज किये गए है. इस वायरस से अबतक 343 लोगों की मौत हुयी है, जबकि 3425 लोगों को अस्पताल से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गयी है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते होते यहाँ 4 मई तक लॉक डाउन लगाया गया है.

श्रीलंका

श्रीलंका में अबतक कोरोना के 649 मामले दर्ज किये गए है . इस वायरस से अबतक 7 लोगों की मौत हुयी है , जबकि 136 लोगों को अस्पताल से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गयी है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते होते यहाँ 4 मई तक लॉक डाउन लगाया गया है.

हिन्दुस्थान समाचार/राधा तिवारी