प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 12 रुपए देकर कराएं 2 लाख का बीमा, पढ़िए ये उपयोगी खबर

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा गरीबों एवं पिछड़ों के कल्याण के लिए बहुत सारी कल्याणकारी योजनाएं चलाई गई है. इन्हीं में से एक है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना(PMSBY). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा थी कि समाज का गरीब एवं पिछड़ा वर्ग जिसकी आमदनी दैनिक भरण पोषण ही सीमित है उसको भी बीमा सुरक्षा का लाभ मिलना चाहिए.

इसी को ध्यान में रखते हुए नाम मात्र के प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) शुरू की गई थी. इस योजना का सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपये है. मई महीने के अंत में आपको इस प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है. आपके बैंक खाते से 31 मई को यह रकम खुद कट जाएगी. यदि आपने यह बीमा योजना ली है तो आपको बैंक अकाउंट में बैलेंस जरूर रखना चाहिए.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित दुर्घटना बीमा योजना है. इसका आरम्भ भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने ९ मई २०१५ को कोलकाता में किया था. इस योजना के तहत सालाना 12 रूपये प्रीमियम जमा करवा कर आपको सरकार की तरफ से 2 लाख रूपये तक की मृत्यु बीमा (Death Insurance)की गारंटी मिलती है. इस योजना में आपको प्रति माह महज 1 रूपये खर्च करना होगा.

“पीएमएसबीवाई योजना के लाभ”
पीएमएसबीवाई योजना का लाभ 18-70 साल तक की उम्र के लोग उठा सकते हैं. इस योजना का सालाना प्रीमियम 12 रुपये मात्र है. पीएमएसबीवाई पॉलिसी का प्रीमियम भी सीधे बैंक अकाउंट से काटा जाता है.

पॉलिसी खरीदते वक्त ही बैंक खाते को पीएमएसबीवाईसे लिंक कराया जाता है. पीएमएसबीवाई पॉलिसी के अनुसार बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को मिलती है.

अगर बीमा खरीदने वाला व्यक्ति स्थायी रूप से आंशिक विकलांग हो जाए तो उसे एक लाख रुपये की रकम मिलती है. पीएमएसबीवाईयोजना में प्रीमियम किसी भी वक्त जमा कराया जा सकता है. यहां यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि मई के आखिर में अगर बैंक अकाउंट में बैलेंस नहीं है तो पॉलिसी रद्द हो जाएगी.

  • “पीएमएसबीवाई की शर्तें”
  • अकाउंट में बैलेंस नहीं होने पर पॉलिसी रद्द हो जाएगी.
  • बैंक अकाउंट बंद होने की स्थिति में पॉलिसी खत्म हो जाएगी.
  • इस योजना से किसी एक ही बैंक अकाउंट को जोड़ा जा सकता है.
  • प्रीमियम जमा नहीं करने पर पॉलिसी को रिन्यू नहीं कराया जा सकता.

“दुर्घटना लाभ 2 लाख रूपये”
इस प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के तहत आपको केवल 12 रूपये में 2 लाख रूपये तक का फायदा प्राप्त होता है. इस योजना को लेने के बाद किसी कारणवश पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी  को ये बीमा राशि मिल जाएगी.

“नाम मात्र का सालाना प्रीमियम”
इस बीमा योजना का सालाना प्रीमियम 31 मई को आपके बैंक से काटा जाएगा जोकि सिर्फ 12 रूपये है. अगर मई के अंत में आपके बैंक खाते में बैलेंस नहीं होगा तो यह पॉलिसी रद्द कर दी जाएगी. इसके साथ ही बैंक अपने पॉलिसी धारकों को प्रीमियम जमा करने के लिए मैसेज अलर्ट भी भेज सकता हैं. इसलिए खाते में बैलेंस रखना अनिवार्य है ताकि आपकी पॉलिसी चलती रहे.12 रुपये प्रति वर्ष की न्यूनतम प्रीमियम दर के साथ यह योजना समाज के गरीब और निम्न आय वाले वर्ग के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है.

“योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करायें”
बैंक की किसी भी शाखा में जाकर आप पीएमएसबीवाई पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंक मित्र भी पीएमएसबीवाई को घर-घर पहुंचा रहे हैं. बीमा एजेंट से भी इसके लिए संपर्क किया जा सकता है.

सरकारी बीमा कंपनियां और कई निजी इंश्योरेंस कंपनियां भी यह प्लान बेचती हैं. समाज का एक ऐसा वर्ग जो किसी भी बीमा कवर से वंचित था उसको बीमा सुरक्षा देने के लिए मोदी सरकार की यह पहल प्रशंसनीय है.

हिंदुस्थान समाचार/कर्मवीर सिंह तोमर