GEORGE FERNANDES के निधन पर पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने जताया दुख

नई दिल्ली. अटल सरकार में पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का लंबी बीमारी के बाद दिल्ली के मैक्स अस्पताल में लंबी बीमारी के बाद मंगलवार सुबह निधन हो गया. वह 88 वर्ष के थे. वह आखिरी समय में अल्जाइमर से पीड़ित थे.

एक सांसद के तौर पर उनका आखिरी कार्यकाल राज्यसभा में अगस्त 2009 और जुलाई 2010 के बीच में था.

फर्नांडिस को याद करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘जब हम जॉर्ज फर्नांडिस के बारे में सोचते हैं तो हमें ट्रेड यूनियन का वह नेता याद आता है जिसने न्याय के लिए लड़ाई की, वह चुनाव के दौरान बड़े से बड़े नेता को विनम्र बना देते थे.

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण फर्नांडिस के निधन के बाद उनके पार्थिव शरीर को देखने पहुंचीं. वहीं बड़े-बड़े राजनेताओं ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. आइए जानते हैं कि किसने क्या कहा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के पंचशील स्थित आवास पर जाकर श्रद्धांजलि दी.फर्नांडिस के निधन पर सभी दलों के नेताओं ने शोक व्यक्त किया है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व रक्षा मंत्री, प्रख्यात समाजवादी एवं प्रखर मजदूर नेता जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर शोक प्रकट किया है. साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री के निधन पर बिहार सरकार ने दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की है.

https://www.youtube.com/watch?v=C3ggZYOyVvg

30 साल तक फर्नांडिस के साथ काम करने वाली सहयोगी रही जया जेटली ने भी उनके निधन पर शोक जताया

https://www.youtube.com/watch?v=2mtSiFJ6px4

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने जार्ज फर्नाडीज को घर पहुंचकर श्रद्धांजिल दी

https://www.youtube.com/watch?v=6C7CldHDzRc

राजद सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव ने भी श्रद्धांजलि दी

https://www.youtube.com/watch?v=PrQYQYXLJuA

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर दुख जताया है. गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा कि पूर्व सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर मंगलवार को शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह मजदूर संघ के एक बहुत ही अच्छे नेता थे.

महान समाजवादी नेता फर्नांडिस का बिहार से गहरा रिश्ता रहा है. समता पार्टी की स्थापना में मुख्य भूमिका निभाने वाले जॉर्ज भारत के केन्द्रीय मंत्रिमण्डल में रक्षामंत्री, संचारमंत्री, उद्योगमंत्री, रेलमंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं.

श्रमिक नेता के रूप में पहचान बनाने वाले फर्नांडिस 1967 से 2004 तक 9 बार लोकसभा के सदस्य बने.

जॉर्ज की मृत्यु के बाद बिहार की राजनीति में शोक की लहर उमड़ पड़ी है. जॉर्ज फर्नांडिस ने एनडीए के संयोजक का भी काम बखूबी निभाया था.

हिंदुस्थान समाचार/राहुल चौहान

%d bloggers like this: