इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बने गेल

लंदन. वेस्‍टइंडीज की टीम को भले ही आईसीसी विश्व कप में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ एकतरफा हार झेलनी पड़ी हो, लेकिन विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस ने एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है. गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ 36 रन की पारी खेली और इसी के साथ वह एकदिनी क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं.

गेल ने इस मामले में महान बल्लेबाज विव रिचर्ड्स को पीछे छोड़ दिया है. 39 वर्षीय बाएं हाथ के बल्‍लेबाज गेल ने इंग्‍लैंड के खिलाफ एकदिनी में 1,632 रन बनाए हैं,जबकि रिचर्ड्स ने इंग्लैंड के खिलाफ एकदिनी में 1,596 रन बनाए हैं.

उल्‍लेखनीय है कि यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर गेल ने शुक्रवार को 15 गेंदों में सिर्फ एक रन बनाया था। इसके बाद धीरे-धीरे कैरेबियाई ओपनर ने अपने हाथ खोले. हालांकि, वह बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हुए और 13वें ओवर में लियाम प्‍लंकेट की गेंद पर जॉनी बेयर्स्‍टो को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए.

बता दें कि साउथैंप्‍टन में खेले गए मैच में वेस्‍टइंडीज ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 44.4 ओवर में 212 रन पर ऑलआउट हो गई. जवाब में इंग्‍लैंड ने 33.1 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया.

गेल ने सैमी का रिकॉर्ड तोड़ा


गेल ने सीरीज के आखिरी वनडे में 5 चौके और 9 छक्के की मदद से 27 गेंद में 77 रन बनाए. मैच के दौरान उन्होंने 19 बॉल में अपना अर्धशतक पूरा किया था. इतनी कम बॉलपर वनडे फिफ्टी लगाने वाले वे विंडीज के पहले बैट्समैन हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड डैरेन सैमी के नाम था. जिन्होंने 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 बॉल पर अर्धशतक लगाया था.


लारा के बाद गेल बने दस हजारी


विंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम 295 वनडे में 10348 वनडे रन हैं. गेल के 285 वनडे मैच में 10019 रन हो गए हैं. गेल ने वर्ल्ड इलेवन की तरफ से खेलते हुए तीन मैचों में 55 रन भी बनाए हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/सुनील/अभिनव शुक्ला

Leave a Reply