गंगा दशहरा आज, श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा घाटों पर आस्‍था की डुबकी

  • गंगा में स्नान करने से लोगों को न सिर्फ मन की शांति मिलती है, बल्कि इस दिन दान करने का भी खास महत्व होता है
  • गंगा दशहरा पर गंगा में स्नान और उसके पान दान करने का विशेष महत्व होता है

नई दिल्ली. आज गंगा दशहरा यानि गंगा दशमी है. इस दिन का हिंदुओं में बड़ा महत्व है. ये दिन 10 प्रकार के पापों का नाश करता है. हिंदु धर्म में गंगा दशहरा का काफी महत्व है. कहा जाता है कि गंगा दशहरा पर आस्था की डुबकी लगाने से मां गंगे पापों से मुक्त कर देती हैं.

गंगा में स्नान करने से लोगों को न सिर्फ मन की शांति मिलती है, बल्कि इस दिन दान करने का भी खास महत्व होता है. अगर गंगा के किसी घाट तक पहुंचने में असमर्थ हैं तो आप घर के शीतल जल से भी स्नान कर सकते हैं.

पवित्र अवसर पर गंगा घाटों पर हजारों लोगों ने गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगाई है. हरिद्वार, वाराणसी, कानपुर में गंगा घाटों पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. गंगा दशहरा पर गंगा में स्नान और उसके पान दान करने का विशेष महत्व होता है.

हिंदू कैलेंडर के मुताबिक हर साल ज्‍येष्‍ठ माह की शुक्‍ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा (Ganga Dussehra) मनाया जाता है. हिंदू मान्यता के अनुसार गंगा दशहरा के दिन गंगा का अवतार हुआ था. गंगा दशहरा को पापों का नाश करने वाला कहा जाता है.

हिंदू परंपरा में गंगा दशहरा के दिन गंगा में स्नान करने का विशेष धार्मिक महत्व है. इस दिन करोड़ों लोग गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य का लाभ कमाते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन आप जिस भी चीज का दान करें उसकी संख्या 10 होनी चाहिए.

गंगा दशहरा स्‍नान का शुभ मुहूर्त
गंगा दशहरा पर सुबह 5.45 से शाम 6.27 तक दशमय तिथि होगी इस दौरान पूजा और दान दोनों ही बेहद शुभ रहेगा. लेकिन स्नान के लिए प्रात: काल 4.15 से सुबह 5.25 बजे तक ब्रह्म मुहूर्त है जिसमें स्नान करना ज्यादा शुभ होगा.

अगर आप जीवन में हर तरह के सुख-साधन पाना चाहते हैं, अपने लाइफस्टाइल को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको गंगा दशहरा स्तोत्र में दी गई इन पंक्तियों का पांच बार पाठ करना चाहिए. पंक्तियां इस प्रकार हैं –

भुक्ति मुक्ति प्रदायिन्यै भद्रदायै नमो नमः.
भोग उपभोग दायिन्यै भोगवत्यै नमोऽस्तु ते॥

आज के दिन इन पंक्तियों का पाठ करने के साथ ही आपको शिव मन्दिर में तिल भी अर्पित करने चाहिए.

Trending Tags- Ganga Dussehra 2019 | Ganga Dussehra 2019 Live Updates | Hindi Samachar

Leave a Reply