नए वाहनों के वीआईपी नम्बरों की चार श्रेणियां तय

लखनऊ

परिवहन विभाग ने दो और चार पहिया नए वाहनों के वीआईपी नम्बरों की चार श्रेणियां तय कर दी हैं. अब इसी आधार पर वाहनों के वीआईपी नम्बरों की बुकिंग होगी. एआरटीओ प्रशासन राघवेंद्र सिंह ने गुरुवार को बताया कि वीआईपी या अपनी पसंद के नम्बर लेने की चाहत रखने वालों से जो फीस ली जाती थी, उसमें भी बदलाव किया गया है.

अब दो पहिया वाहन और चार पहिया वाहन की फीस अलग-अलग होगी. चार पहिया वाहनों के वीआईपी नम्बरों की फीस चार श्रेणियों के आधार पर पंद्रह हजार, पच्चीस हजार, पचास हजार और एक लाख रुपये कर दी गई है. वहीं दो पहिया वाहन के लिए फीस की श्रेणियां तीन हजार, पांच हजार, दस हजार और बीस हजार रखी गई हैं.

एआरटीओ प्रशासन ने बताया कि अब ट्रैफिक नियम तोड़ने पर लोगों को भी अधिक जुर्माना देना होगा. इसके पहले बिना नम्बर प्लेट की गाड़ी पकड़े जाने पर तीन सौ रुपये जुर्माना भरना पड़ता था, इसे बढ़ाकर अब पांच सौ रुपये कर दिया गया है. वहीं बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर पहले पांच सौ रुपये जुर्माना भरना पड़ता था, अब इसे एक हजार रुपये कर दिया गया है.

गाड़ी चलाते हुए मोबाइल पर बात करने पर पांच सौ की जगह अब एक हजार रुपये जुर्माना चुकाना होगा. इसके अलावा बिना हेल्मेट दो पहिया वाहन चलाते पकड़े जाने पर भी पांच सौ की जगह एक हजार रुपये जुर्माना देना होगा.


हिन्दुस्थान समाचार/दीपक

7 thoughts on “नए वाहनों के वीआईपी नम्बरों की चार श्रेणियां तय”

  1. Pingback: silver phosphide

Leave a Comment

%d bloggers like this: