राज्यसभा चुनावः कल नामांकन भरेंगे पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा

HD Deve Gowda
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

कोरोना वायरस के बीच में राज्यसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. 19 जून को चुनाव होने हैं, इस कारण सभी दलों ने कमर कस ली है. कर्नाटक में जेडीएस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा कल अपना नामांकन भरेंगे. प्रदेश में राज्यसभा की 4 सीटों पर चुनाव होना है. और नामांकन की आखिरी तिथि 9 जून यानी कल है.

राज्य में जेडीएस और कांग्रेस का गठबंधन है. इस लिहाज से 87 साल के पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा का एक बार फिर से राज्यसभा जाना तय है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देवगौड़ा को बधाई दी है. वहीं देवगौड़ा के बेटे और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने बताया कि कांग्रेस और पार्टी विधायकों आग्रह के बाद ही देवगौड़ा ने ये फैसला लिया है.

कांग्रेस का समर्थन बहुत जरूरी

जेडीएस के पास विधानसभा में अभी महज 34 विधायक हैं. सिर्फ इतने विधायकों की दम पर देवगौड़ा राज्यसभा नहीं पहुंच सकते हैं. उन्हें जीतने के लिए कम से कम 44 वोटों की जरूरत है. इसलिए कांग्रेस विधायकों का समर्थन उनके लिए काफी जरूरी है.

बीजेपी ने 2 प्रत्याशी उतारे

संख्याबल के हिसाब से बीजेपी ने अपने दो उम्मीदवारों को उतारा है. बीजेपी ने इरन्ना कड़ाडी और अशोक गस्ती को कर्नाटक से राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. सत्ता में होने के कारण फिलहाल दोनों ही नेताओं का राज्यसभा जाना लगभग तय माना जा रहा है.

19 जून को होगा चुनाव

बता दें कि राज्यसभा की 24 सीटों के लिए चुनाव 19 जून को होंगे. इसमें 18 वो सीटें हैं जहां पूर्णबंदी के कारण  मतदान पहले स्थगित कर दिया गया था और 6 सीटें जून और जुलाई में रिक्त हो रही हैं. मंगलवार को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि है.