पूर्व नौसेनाध्यक्ष एडमिरल जोशी ने समस्त वीरता पुरस्कार राशि युद्ध स्मारक को दी

Admiral Devendra Kumar Joshi
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

पूर्व नौसेनाध्यक्ष एवं अंडमान निकोबार के उप राज्यपाल एडमिरल देवेंद्र कुमार जोशी ने अपने समेत वीरता अलंकरणों के लिए उत्तराखंड सरकार से मिलने वाली नियमित राशि उत्तराखंड शौर्य स्थल को अर्पित करने की प्रेरक मिसाल पेश की है. यह राशि लगभग एक लाख रुपये प्रतिवर्ष होती है, जो आजीवन मिलती है.

एडमिरल जोशी ने नियमित यह राशि युद्ध स्मारक के खाते  में सीधे देने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को पत्र लिखा है. एडमिरल जोशी ने पत्र में कहा है कि उनको जो सैन्य सम्मान प्राप्त हुए हैं, इन सबके लिए उत्तराखंड शासन के सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास विभाग की ओर से उनको जो सम्मान राशि प्रतिवर्ष मिलती हैं.

उन्होंने कहा कि वह समस्त राशि नियमित रूप से उत्तराखंड युद्ध स्मारक को मिले. इसके लिए वे यह पत्र लिख रहे हैं, जिसको औपचारिक रूप से अग्रिम रसीद भी  माना जाए. एडमिरल जोशी ने कहा कि उनका सौभाग्य है कि उत्तराखंड निवासी होने के नाते उनको प्रदेश के बहादुर बेटे-बेटियों के बलिदान के प्रति अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करने का अवसर मिल रहा है.

एडमिरल जोशी के इस उदात्त कदम की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए युद्ध स्मारक के अध्यक्ष तरुण विजय ने कहा कि उन्होंने देश में एक दुर्लभ, असाधारण और अभूतपूर्व उदाहरण प्रस्तुत किया है. इससे नयी पीढ़ी को प्रेरणा मिलेगी और समाज में  सैनिकों के प्रति श्रद्धा का प्रसार होगा. वीर एडमिरल जोशी ने उत्तराखंड की आन, बान और शान को बढ़ाया है. वे मां भारती और उत्तराखंड के सच्चे सपूत हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/दधिबल