अमेरिका के पूर्व सैन्य प्रमुख ने दी चेतावनी, संविधान से दूर जा रहे हैं ट्रम्प

Colin-Powell
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

अमेरिका के शीर्ष सैन्य अधिकारी और रिपब्लिकन राष्ट्रपतियों के तहत शीर्ष राजनयिक के रूप में कार्य कर चुके जनरल कॉलिन पॉवेल ने रविवार को कहा कि वह डेमोक्रेट जो बिडेन के लिए मतदान करेंगे. उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प पर अमेरिकी संविधान से दूर हटने और रिपब्लिकन्स पर राष्ट्रपति को जवाबदेह बनाने में विफल रहने का भी आरोप लगाया.

सीएनएन पर ट्रम्प के पर आरोप लगाते हुए पावेल ने अमेरिकी राष्ट्रपति को लोकतंत्र के लिए खतरा बताया, जिनके झूठ और अपमान ने दुनिया की नजर में अमेरिका को छोटा कर दिया है. पावेल ने कहा, “हमारे पास एक संविधान है. हमें उस संविधान का पालन करना होता है. और राष्ट्रपति इससे दूर हटते जा रहे हैं.”

ट्रम्प द्वारा बड़े पैमाने पर नस्लवाद विरोधी प्रदर्शनों की सार्वजनिक रूप से आलोचना करने पर उनकी निंदा करने वाले पावेल सेना के सेवानिवृत्त शीर्ष सैन्य अधिकारियों की श्रृंखला में नवीनतम हैं. जो अमेरिका में मिनियापोलिस में 25 मई को निहत्थे अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद से शुरू हो गए थे.

सामान्य रूप से शांत रहने वाले सेवानिवृत्त अधिकारियों का धैर्य पिछले सप्ताह खत्म हो गया, जब ट्रम्प ने पेंटागन नेतृत्व के साथ टकराव बढ़ाते हुए अमेरिकी शहरों में विरोध प्रदर्शनों को शांत करने के लिए सेना का उपयोग करने की धमकी दी थी. अपनी चुप्पी तोड़ने वालों में ट्रम्प के पूर्व रक्षा मंत्री और एक सेवानिवृत्त नौसेना जनरल जिम मैटिस ने राष्ट्रपति पर जानबूझकर अमेरिकियों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा करने और ” संविधान का मखौल उड़ाने” का आरोप लगाया था.

पावेल देश के पहले और अब तक के एकमात्र अफ्रीकी-अमेरिकी चेयरमैन ऑफ द ज्वाइंट चीफ्स और देश के पहले अश्वेत विदेश मंत्री रहे हैं. जिन्होंने क्रमशः रिपब्लिकन राष्ट्रपतियों जॉर्ज एच.डब्ल्यू. बुश और जॉर्ज बुश के नेतृत्व में सेवाएं दी हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश सिंह