XUV500 पर बेस्ड होगी फोर्ड-महिन्द्रा की नई SUV, जानें इस एसयूवी से जुड़ी खास जानकारी
  • फोर्ड के साथ हुए करार में महिंद्रा एसयूवी बनाने के साथ 10 वर्ष तक इसकी मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई को भी साझा करेगी
  • महिंद्रा ने इस प्रोजेक्ट को W601 का कोडनेम दिया है

नई दिल्ली. फोर्ड भारत की प्रमुख कार निर्माता कम्पनी महिंद्रा के साथ मिलकर अपनी पहली एसयूवी को XUV500 मॉडल पर तैयार करेगा. फोर्ड इंडिया ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए महिंद्रा के साथ करार किया है.

फोर्ड के साथ हुए करार में महिंद्रा एसयूवी बनाने के साथ 10 वर्ष तक इसकी मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई को भी साझा करेगी. दोनों कम्पनियां मिलकर लॉन्च की जाने वाली नई एसयूवी को बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर बनाएगी.

महिंद्रा ने इस प्रोजेक्ट को W601 का कोडनेम दिया है. लीक रिपोटर्स के मुताबिक नई एसयूवी में नया इंजन दिया जा सकता है. वहीं नया मॉडल लम्बाई, चौड़ाई और व्हीलबेस के मामले में भी XUV500 से अलग होगा.

इस एसयूवी में इस्तेमाल किए जाना वाला प्लेटफॉर्म Ssangyong की तरफ से तैयार किया जाएगा. महिन्द्रा ने इससे पहले भी अपनी एसयूवी में Ssangyong प्लेटफॉर्म को यूज किया है. फोर्ड-महिन्द्रा की एसयूवी बाकी गाड़ियों के मुकाबले ज्यादा आक्रामक और बोल्ड दिखेगी.

खबरों के मुताबिक नई एसयूवी में 2.0 लीटर का डीजल इंजन मिल सकता है जो कि 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ आएगा. इसके साथ ही इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की सुविधा भी मिल सकती है.

फोर्ड-महिन्द्रा की इस कार का नाम E अक्षर से शुरू होने की बात कही जा रही है. फोर्ड इंडिया 250 से 300 करोड़ रुपए का निवेश अपने खुद के विकास के लिए करेगी. कंपनी कार की बॉडी का निर्माण खुद करेगी ताकि इसे महिंद्रा की कार से अलग लुक दिया जा सके.

एक रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने बताया है कि अगर फोर्ड खुद प्रोडक्ट का निर्माण करती तो उसे लगभग 1750 करोड़ रुपए का खर्च आता है. जबकि महिन्द्रा के साथ हुए करार के बाद माना जा रहा है कि इससे फोर्ड को अपने उत्पाद को विकसित करने के लिए कम रकम खर्च करनी पड़ेगी.

Trending Tags- Upcoming Cars of mahindra, Upcoming Cars in India 2019, Automobile News, Mahindra Ford Aliance, Ford Mahindra Latest News

%d bloggers like this: