Anil Ambani and Mukesh Ambani
Anil Ambani, Economy News, Business News, National News
  • अनिल अंबानी की इस समय हालात ये है कि अब वो अरबपति की सूची से बाहर हो गए हैं
  • फोर्ब्स ने अनिल अंबानी को अरबपतियों के क्लब से बाहर कर दिया हैं

नई दिल्ली. एशिया के सबसे अमीर शख्स के छोटे भाई का वक्त इस समय काफी बुरा चल रहा है. पहले तो अनिल अंबानी बुरी तरीके से कर्ज में डूब गए.इसके बाद उन्हें इस कर्ज को चुकाने के लिए अपनी कई कंपनियों में हिस्सेदारी को बेचना पड़ा और अब उनके लिए एक और बुरी खबर है.

अनिल अंबनी का बुरा दौर-

अनिल अंबानी की इस समय हालात ये है कि अब वो अरबपति की सूची से बाहर हो गए हैं. बात साल 2008 की है जब अमीरों की संपत्ति आंकने वाली मैगजीन फोर्ब्स ने अनिल अंबानी को दुनिया का 6ठा सबसे अमीर शख्स बताया था.लेकिन अब 11 साल बाद अनिल अंबानी खुद की छवि बचाने तक के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

अनिल अंबानी अरबपतियों के क्लब से बाहर-

फोर्ब्स ने अनिल अंबानी को अरबपतियों के क्लब से बाहर कर दिया हैं. उनकी संपत्ति 42 अरब डॉलर यानी की 2933 अरब रुपये से घटकर अब महज 0.5 अरब डॉलर यानी की 34 अरब रुपये रह गई है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, उनकी पूंजी सिर्फ 765 करोड़ रुपये रह गई है.

11 साल में इतनी कम हुई संपत्ति-

बीते 11 सालों में अनिल अंबानी की संपत्ति तेजी से नीचे गिरी है. इस समय में अनिय अंबानी का कारोबार महज 3651 करोड़ रुपए है.जिसमें से अनिल अंबानी ने काफी संपत्ति तो अभी भी गिरवी रखी है.अब बात अगर उनके रिलायंस ग्रुप की जाए तो चार महीने पहले तक रिलायंस ग्रुप की पूंजी 8 हजार करोड़ रुपए के आस-पास थी.

अनिल अंबानी पर इतना कर्जा-

रिलायंस ग्रुप पर 1.7 लाख करोड़ रुपए का कर्ज है. मार्च 2018 के आंकड़ों के मुताबिक रिलायंस ग्रुप के रिलायंस कैपिटल पर 46, 400 करोड़ रुपये का कर्ज है. इसी तरह आरकॉम 47 हजार 234 करोड़ रुपये के कर्ज में डूबी है. उन्होंने 14 माह में 35 हजार करोड़ रुपये चुकाने का दावा किया है.

कर्जा चुकाने में लगे अनिल अंबानी-

अनिल अंबानी की रिलायंस होम फाइनेंस और इंफ्रा भी बुरी तरीके से कर्ज में डूबी हुई हैं. इन दोनों पर तकरीबन 36 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है.जबकि रिलांयस पावर पर 31 हजार करोड़ का कर्ज है.अनिल अंबानी अपने कर्ज को चुकाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करने में लगे हुए हैं.बीते 2 सालों में अंबानी ने रिलायंस ग्रुप की जिन दो बड़ी दो बड़ी संपत्तियों की बिक्री सफल रही, उनमें रिलायंस पावर का डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस और ग्रुप का म्यूचुअल फंड कारोबार शामिल है.इसी वजह से अनिल अंबानी अपना थोड़ा कर्जा चुका पाएं हैं.

Trending Tags – Anil Ambani | Business News | Economy News |National News | Aaj ka Smachar

1 COMMENT

Leave a Reply